logo-image

बॉस के डर से जल्दी जल्दी ये काम करना, इस बीमारी को दे सकता है बुलावा

आपको बता दें इसमें सबसे हानिकारक जल्दी-जल्दी में भोजन करना होता है, जो आपकी सेहत को बेहद नुकसान पहुंचा सकता है.

Updated on: 05 Apr 2022, 03:39 PM

New Delhi:

आजकल हर कोई सारे काम जल्दी-जल्दी में करना चाहता है. ऑफिस भी लोग जल्दी पहुंचना चाहते हैं और जल्दी आना चाहते हैं. खाना भी जल्दी जल्दी में खाना चाहते हैं. घर पर भी सुबह ब्रेक्सफस्ट लोग जल्दी करलेते हैं ताकि टाइम से ऑफिस जाय जा सके. अगर आप भी घोड़े पर सवार हो कर सारे काम करते हैं ख़ास कर खाना कहते हैं तो आपके लिए हानिकारक हो सकता है. आपको बता दें इसमें सबसे हानिकारक जल्दी-जल्दी में भोजन करना होता है, जो आपकी सेहत को बेहद नुकसान पहुंचा सकता है. जल्दी-जल्दी खाने से खाना ठीक तरीके से पच नहीं पाता है. अगर आपको अब भी विशवास नहीं होता तो चलिए  जल्दी जल्दी खाने के नुक्सान क्या हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- इस गर्मी अगर आप भी हैं Pregnant, तो आपके लिए ये खबर पढ़ना है ज़रूरी

1- डाइजेस्ट की समस्या- अक्सर ऐसा होता है कि जब आप जल्दबाजी में खाना खाते हो तो मुंह में सलाइवा सही से काम नहीं कर पाता है तो कार्ब्स सही तरीके से पच नहीं पाता है, जिससे अपच की परेशानी होती है.  इससे भोजन बिना ब्रेकडाउन हुए ही भोजन नली में पहुंच जाता है. ऐसी स्थिति में डाइजेस्ट होने की समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है. इसकी जगह आप खाना अच्छी तरह से चबा कर खाएं. 

2- डाईबेटिस का खतरा - जल्दबाजी में खाने से वजन काफी बढ़ जाता है, जिससे डाइबिटीज होने का खतरा भी बढ़ जाता है. जल्दी खाना खाने में टाइप 2 डाईबेटिस होने का खतरा भी रहता है. 

3- चोकिंग - दरअसल, जब आप जल्दबाजी में खाते हैं तो खाना कई बार गले में अटक जाता है जिससे चोकिंग होने लगती है. इसलिए खाना अच्छे से चबा कर खाएं. 

5- कई और बीमारी- शरीर में हर एक एक्टिविटी एक दूसरे से जुड़ी हुई है. ऐसे में 1 बीमारी होने से 2 बीमारी भी हो सकती है. जल्दी जल्दी चबा कर खाने से हार्ट डिसीसेस, मोटापा, और स्ट्रोक भी हो सकता है. 

यह भी पढ़ें- अब 3 घंटे में पूरी होगी 8 घंटे की नींद, महाभारत में हुआ था इस तकनीक का इस्तेमाल