News Nation Logo
Agnipath Scheme: आज से Air Force में भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे 2002 Gujarat Riots: जाकिया जाफरी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आज Agnipath Scheme: एयरफोर्स के लिए अग्निवीरों का रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, ऐसे करें आवेदनRead More » राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा 27 जून को राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना नामा Coronavirus: भारत में 17000 से ज्यादा केस, 5 माह में सबसे ज्यादा मामलेRead More » यशवंत सिन्हा को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का 'जेड (Z)' श्रेणी का सशस्त्र सुरक्षा कवच प्रदान किया NCP प्रमुख शरद पवार से मिलने मुंबई के लिए शिवसेना नेता संजय राउत वाई.बी. चव्हाण सेंटर पहुंचे सुप्रीम कोर्ट ने एसआईटी जांच के खिलाफ जाकिया जाफरी की याचिका की खारिजRead More » महाराष्ट्र सियासी संकट पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को करेगा सुनवाई

कुल्हड़ में दही जमाकर खाने से होते हैं कई फायदे, जानें यहां

यह अलग होता है और सस्ता और केमिकल से फ्री होने के अलावा यह फायदों से भी भरपूर होता है. इससे आपके दांत और हड्डियां मजबूत बनती हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 24 Feb 2022, 04:00:40 PM
dahi

eating curd in kulhad (Photo Credit: Unsplash)

New Delhi:  

गर्मियों फिर से बस शुरू होने वाला है. लोग घरों में कुल्हड़ में दही जमाएंगे. कुल्हर में जमा दही का स्वाद ही कुछ और होता है. यह अलग होता है और सस्ता और केमिकल से फ्री होने के अलावा यह फायदों से भी भरपूर होता है. इससे आपके दांत और हड्डियां मजबूत बनती हैं. लेकिन दही को मिट्टी के बर्तन में जमाया जाए तो इसका स्वाद भी बहुत अच्छा लगता है. मिटटी के बर्तन में जमा दही सेहत को कई अनेक फायदे पहुंचाता है. चलिए जानते हैं क्या है मिटटी के बर्तन में जमे दही के फायदे. 

यह भी पढ़ें- इन सभी आदतों से कमज़ोर हो सकती है आपकी याद्दाश्त, कहीं आपकी भी तो नहीं हो रही ऐसी हालत

गाढ़ा जमता है दही- मिट्टी के बर्तन में दही जमाने से ये गाढ़ा और केमिकल फ्री जमता है. ऐसा इसलिए क्योंकि मिट्टी का बर्तन पानी को सोख लेता है और इससे दही गाढा हो जाता है. गाढ़ा दही आपके शरीर के लिए फायदेमंद है. 

टेम्परेचर- दही ठंडी ज्यादा अच्छी लगती है. लेकिन जब मिट्टी के बर्तनों की बात आती है तो आपको पता होगा कि मिटट्टी हीट रेसिस्टेंट है इसलिए यहां दही के टेम्प्रेचर को उतरता और चढ़ाता रहता है. 

मिट्टी का फ्लेवर- दही को मिट्टी के बर्तन में जमाने से स्वाद में मिट्टी का फ्लेवर भी आता है.  जब आप मिट्टी के बर्तन का इस्तेमाल करती हैं तो दही में एक हल्की सी मिट्टी की खुशबू आती है. जो आपको मेंटली भी फिट रखती है. मिट्टी की खुश्बू से मन शांत होता है और दिमाग की नसों को आराम मिलता है. 

यह भी पढ़ें- Tasty चाट खाएं, अपना वजन घटाएं ! सेहत के लिए भी है फायदेमंद

 

First Published : 24 Feb 2022, 04:00:40 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.