logo-image

कुल्हड़ में दही जमाकर खाने से होते हैं कई फायदे, जानें यहां

यह अलग होता है और सस्ता और केमिकल से फ्री होने के अलावा यह फायदों से भी भरपूर होता है. इससे आपके दांत और हड्डियां मजबूत बनती हैं.

Updated on: 24 Feb 2022, 04:00 PM

New Delhi:

गर्मियों फिर से बस शुरू होने वाला है. लोग घरों में कुल्हड़ में दही जमाएंगे. कुल्हर में जमा दही का स्वाद ही कुछ और होता है. यह अलग होता है और सस्ता और केमिकल से फ्री होने के अलावा यह फायदों से भी भरपूर होता है. इससे आपके दांत और हड्डियां मजबूत बनती हैं. लेकिन दही को मिट्टी के बर्तन में जमाया जाए तो इसका स्वाद भी बहुत अच्छा लगता है. मिटटी के बर्तन में जमा दही सेहत को कई अनेक फायदे पहुंचाता है. चलिए जानते हैं क्या है मिटटी के बर्तन में जमे दही के फायदे. 

यह भी पढ़ें- इन सभी आदतों से कमज़ोर हो सकती है आपकी याद्दाश्त, कहीं आपकी भी तो नहीं हो रही ऐसी हालत

गाढ़ा जमता है दही- मिट्टी के बर्तन में दही जमाने से ये गाढ़ा और केमिकल फ्री जमता है. ऐसा इसलिए क्योंकि मिट्टी का बर्तन पानी को सोख लेता है और इससे दही गाढा हो जाता है. गाढ़ा दही आपके शरीर के लिए फायदेमंद है. 

टेम्परेचर- दही ठंडी ज्यादा अच्छी लगती है. लेकिन जब मिट्टी के बर्तनों की बात आती है तो आपको पता होगा कि मिटट्टी हीट रेसिस्टेंट है इसलिए यहां दही के टेम्प्रेचर को उतरता और चढ़ाता रहता है. 

मिट्टी का फ्लेवर- दही को मिट्टी के बर्तन में जमाने से स्वाद में मिट्टी का फ्लेवर भी आता है.  जब आप मिट्टी के बर्तन का इस्तेमाल करती हैं तो दही में एक हल्की सी मिट्टी की खुशबू आती है. जो आपको मेंटली भी फिट रखती है. मिट्टी की खुश्बू से मन शांत होता है और दिमाग की नसों को आराम मिलता है. 

यह भी पढ़ें- Tasty चाट खाएं, अपना वजन घटाएं ! सेहत के लिए भी है फायदेमंद