News Nation Logo

Heart Care Tea: Heart Disease का खतरा हो जाएगा कम, जब बनाकर पिएंगे ये चाय फायदेमंद

सर्दियों में चाय पीना सभी को पसंद होता है. चाय (heart care tea) पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलती है. वहीं ये हार्ट डिजीज और कैंसर के रिस्क को भी कम करने में मदद करती है. आपको बताते हैं कि हार्ट को लिए कौन-सी चाय फायदेमंद है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 31 Jan 2022, 12:51:39 PM
Heart Care Tea

Heart Care Tea (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

सर्दियों में चाय पीना सभी को पसंद होता है. वैसे तो इसमें कैफीन की क्वांटिटी होने की वजह से ये हेल्थ के लिए अच्छी नहीं मानी जाती. लेकिन, एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर इसे सही क्वांटिटी में लिया जाए तो ये हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है. रोजाना चाय (best tea for heart) पीने से ब्लड में  कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद मिलती है. वहीं ये हार्ट डिजीज और कैंसर के रिस्क को भी कम करने में मदद करती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स (health experts) की मानें तो हेल्थ इशूज के लिए किसी भी तरह की चाय को चुनने से पहले कैफीन सेंसिटिटविटी की जांच कर लेनी चाहिए. तो, चलिए आपको बताते हैं कि हार्ट को लिए किस तरह की चाय (heart care tea) फायदेमंद हो सकती है.  

यह भी पढ़े : Foods For Healthy Hair: लंबे, घने और खूबसूरत बाल होंगे हासिल, इन Food Items को जब करेंगे डाइट में शामिल

ओलोंग टी
ओलोंग टी भी कैमेलिया साइनेंसिस पौधे की पत्तियों से तैयार की जाती है. ये कोरोनरी हार्ट डिजीज वाले लोगों के लिए अच्छी मानी जाती है क्योंकि ये ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम (oolong tea for heart) करता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ओलोंग टी को अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करने से पहले किसी हार्ट डिजीज एक्सपर्ट्स से एडवाइस जरूर लें.

जिनसेंग टी
जिनसेंग टी आपकी हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने में मददगार है. ये आर्टरीज को आराम देती है. इसके साथ ही ये ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है. ये  (gingsen tea) ब्लड में मौजूद कोलेस्ट्रॉल में भी सुधार करती है.

यह भी पढ़े : Work From Home Tips : बॉडी का दर्द हो जाएगा छूमंतर, बैठे-बैठे करें ये Stretching Exercises निरंतर

वाइट टी
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, वाइट टी हार्ट डिजीज हेल्थ के लिए अच्छी है. वाइट टी में मौजूद फ्लेवोनोइड आर्टरीज को पतला करने में मदद करते हैं. जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है, कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और यहां तक कि ब्लड क्लॉट (white tea) को भी रोकता है.

ब्लैक टी
एक्सपर्ट्स की मानें तो ब्लैक टी में कॉफी के मुकाबले कैफीन की क्वांटिटी ज्यादा होती है. स्टडीज में ये पाया गया है कि जो लोग रोजाना 2-3 कप ब्लैक टी पीते हैं उनमें ट्राइग्लिसराइड का लेवल कम होता है. उनके कोलेस्ट्रॉल के लेवल में भी सुधार होता है. हालांकि, ये बहुत हाई ब्लड प्रेशर या तेज हार्ट स्पीड वाले लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन (black tea) नहीं है.

First Published : 31 Jan 2022, 12:51:39 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.