logo-image

Work From Home Tips : बॉडी का दर्द हो जाएगा छूमंतर, बैठे-बैठे करें ये Stretching Exercises निरंतर

ओमिक्रॉन (omicron) और कोरोना (corona) के खतरे के बीच ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. इस दौरान बॉडी पेन की प्रॉब्लम सामने आती है. तो चलिए आपकी हेल्थ सही बनी रहे इसके लिए आपको बैठे-बैठे कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरासइज (stretching exercises) बताते है.

Updated on: 30 Jan 2022, 04:15 PM

नई दिल्ली:

ओमिक्रॉन (omicron) और कोरोना (corona) के खतरे के बीच ज्यादातर लोगों का काम घर से ही चल रहा है. यानी कि वर्क फ्रॉम होम चल रहा है. ऐसे में घर पर ऑफिस जैसा सिटिंग अरेंजमेंट नहीं हो पाता. ऊपर से काम का टाइम भी ज्यादा खिंच जाता है. ऐसे में इसका सीधा असर हमारी हेल्थ पर पड़ता है. क्योंकि इस दौरान ना ही आप सही से खाना खा पाते है. ना ही एक्सरसाइज (stretching exercise at home) का रूटीन सही ढंग से चल पाता है. इसके साथ ही काम के चलते पूरे दिन एक ही कुर्सी पर बैठे रहते है, उठने का टाइम भी नहीं मिल पाता. जिसका हरजाना हेल्थ को भुगतना पड़ता है. तो चलिए आपकी हेल्थ सही बनी रहे इसके लिए आपको बैठे-बैठे कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरासइज (stretching exercises) बताते है. जो आपको घर में काम करने के दौरान ही नहीं बल्कि ऑफिस में भी कुछ देर जरूर करनी चाहिए. 

यह भी पढ़े : Nail disorders: नाखून खोलते हैं आपकी सेहत का राज, रंग-बनावट से पहचानें बीमारियां आज

शोल्डर श्रग (shoulder shrug)
कंधे और गर्दन दोनों ही टाइपिंग, क्लिकिंग और स्क्रंचिंग से ज्यादा स्ट्रेस और टेंशन में आ जाते हैं. उन्हें लूज करने के लिए बैठे-बैठे शोल्डर श्रग करना अच्छा ऑपशन हो सकता है. इसे करने के लिए कुर्सी पर बैठकर कंधों को ऊपर उठाते हुए कानों के पास ले जाने की कोशिश करें और 30 सेकेंड के लिए होल्ड करें. फिर नॉर्मल पॉजिशन में आ जाएं. ऐसा 2-3 बार करें. लंबे टाइम तक टाइपिंग या दूसरे काम करने के बाद ये स्ट्रेच काफी रिलेक्स (stretching routine) फील कराता है.

नेक स्ट्रेच (neck stretch)
अक्सर काम करते-करते गर्दन में सबसे ज्यादा दर्द होता है. इसलिए, नेक स्ट्रेच करने के लिए कुर्सी पर बैठे-बैठे अपने राइट हैंड से सिर को पहले दाई ओर स्ट्रेच करें, फिर लेफ्ट हैंड से बाईं ओर इसके बाद दोनों हाथों को हल्के से सिर पर रखकर गर्दन को आगे की ओर झुकाएं. अब ठोड़ी से हल्का दवाब देते हुए ऊपर की ओर स्ट्रेच (stretching exercise at home) करें. 

यह भी पढ़े : Heartburn Remedies: सीने में हो रही जलन के लिए दवाइयां लेना करें बंद, राहत पाने के लिए ये नुस्खे आजमाएं तुरंत

वन आर्म हग (One Arm Hug)
इस स्ट्रेच को करते टाइम राइट हैंड को आगे से बाएं कंधे पर रखें. इसके बाद ज्यादा खिंचाव के लिए लेफ्ट हैंड से राइट हैंड की कोहनी को पीछे की ओर धकेलें. इससे हाथ और शोल्डर पर स्ट्रेच आएगा. इस स्ट्रेच (best stretching exercises) को दोनों हाथों से 30-30 सेकेंड के लिए 2-3 बार करें.

चेयर बैक स्ट्रेच (chair back stretch)
इस स्ट्रेचिंग से बैक मसल्स लूज होते है. इसे करने के लिए घर या ऑफिस में बैक सपोर्ट वाली चेयर पर बैठें. अब दोनों हाथ पीछे की ओर ले जाकर आपस में पकड़ लें या एक साइड हवा में रखें. अब बैक को मोड़ते हुए चेस्ट को आगे की ओर बढ़ाएं. स्ट्रेच को 30 सेकेंड तक करें और 5 बार (Desk exercises) दोहराएं.