logo-image

Foods For Healthy Hair: लंबे, घने और खूबसूरत बाल होंगे हासिल, इन Food Items को जब करेंगे डाइट में शामिल

सर्दियों में अक्सर हम सभी को बालों से जुड़ी प्रॉब्लम्स को फेस करना पड़ता है. आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे (foods for long hairs) बताने जा रहे है जिनसे न सिर्फ आपके बाल घने बल्कि खूबसूरत भी दिखेंगे.बस, इसके लिए कुछ फूड आइटम्स को डाइट में शामिल करना है.

Updated on: 30 Jan 2022, 05:50 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में अक्सर हम सभी को बालों से जुड़ी प्रॉब्लम्स को फेस करना पड़ता है. इसमें चाहे फिर हेयर फॉल, डैंड्रेफ, स्प्लिट एंड्स वगैराह सभी शामिल हो. लेकिन, इसी की वजह से बालों के पतले या यूं कहें कि हल्के होने की प्रॉब्लम पेस करनी पड़ती है. क्योंकि देखभाल न करने से उनकी ग्रोथ रुक जाती है. लेकिन, आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे (foods for long hairs) बताने जा रहे है जिनसे न सिर्फ आपके बाल घने बल्कि खूबसूरत भी दिखेंगे. लेकिन, इसके लिए आपको अपने बालों पर कोई एक्सपेरिमेंट नहीं करना बस, कुछ फूड आइटम्स को अपनी डेली डाइट (Best food for hair growth) में शामिल करना है. 

                                                         

गाजर 
गाजर में विटामिन A भरपूर होता है. जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होती है. ये आपके बालों को मजबूत, लंबा और घना बनाने में मदद कर सकते हैं. गाजर (carrot) आपके बल्ड सर्कुलेशन में सुधार करती है और ब्राउन हेयर्स की ग्रोथ को रोकने में मदद करती है.

                                                         

एवोकाडो 
टेस्ट में टेस्टी होने के साथ-साथ एवोकाडो आपकी कई तरह से मदद कर सकता है. क्योंकि ये हेल्दी फैट का एक बड़ा सोर्स होता है. बालों की ग्रोथ के लिए, विटामिन E बहुत जरूरी होता है, और एवोकाडो विटामिन E से भरपूर होता है. ये स्कैल्प को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और डैमेज होने से भी बचाता है. इसके अलावा एवोकाडो (avocado) बालों की क्वालिटी को इम्प्रूव करने के साथ ही बालों को झड़ने (healthy hair foods) से भी रोकता है.

                                                         

पालक 
वैसे तो पालक ना सिर्फ खून बनाने के लिए जाना जाता है. बल्कि कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी फायदेमंद होता है. लेकिन, जो हम नहीं जानते वो ये है कि पालक (spinach) बालों को भी बहुत फायदा पहुंचाता है.  इसमें आयरन, विटामिन A, विटामिन C, जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते है. जो बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं. ये आयरन का एक बड़ा सोर्स है, और सीबम का प्रोडक्शन करने में मदद करता है जो आपके स्कैल्प को हाइड्रेट और हेल्दी बनाए (4 best foods for healthy hairs) रखने का काम करते हैं.

                                                         

चिया सीड 
वहीं बालों को सुंदर और घना करने के लिए अपनी डाइट में चिया सीड्स को भी जरूर शामिल करें. चिया सीड्स बालों की ग्रोथ के लिए भी बहुत मददगार होती हैं. प्रोटीन से भरपूर, हेल्दी फैट और जिंक से भरपूर चिया सीड (chia seed) को अपनी डाइट में शामिल करने से आप काले, घने और सुंदर बाल (hair care tips) पा सकते है.