logo-image

अचानक पेट करने लगे दर्द तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, एक झटके में मिलेगी राहत

यहां कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं जो पेट दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं, तो आइए बिना समय बर्बाद किए हम आपको बताते हैं.

Updated on: 12 Jan 2024, 06:25 AM

नई दिल्ली:

रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो बिन बुलाए आती हैं, जैसे पेट दर्द, यह एक ऐसी बीमारी है जो कभी भी दस्तक दे देती है. कभी-कभी दर्द इतना असहज हो जाता है कि उसका बयां करना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि पेट दर्द से परेशान होने पर क्या घरेलू उपाय अपनाएं ताकि पेट दर्द तुरंत ठीक हो जाए. आपको बता दें कि पेट दर्द कई कारणों से हो सकता है, जैसे गैस, एसिडिटी, संक्रमण या अन्य कोई जरूरी समस्या. यहां कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं जो पेट दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं, तो आइए बिना समय बर्बाद किए हम आपको बताते हैं.

अदरक और शहद: अगर आपके घर में एक छोटी सी कटी हुई अदरक और शहद हैं तो डालकर चबा लें. इससे पेट दर्द में राहत मिल सकती है.

अजवाइन:- अगर अजवाइन है तो ये भी एक रामबाण की तरह काम करता है. एक छोटी सी मात्रा में अजवाइन को नमक के साथ मिलाकर चबा लें. अगर गैस की समस्या होगी तो गैस को कम करने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें- सर्दियों में बंद नाक को खोलने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, मिलेगी तुरंत राहत

पुदीना पत्तियां:- पुदीना के पत्तियों को चबाना भी पेट दर्द को कम करने में सहायक हो सकता है.

अनार का रस:-अनार के रस में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर पीना भी पेट दर्द में आराम पहुंचा सकता है.

नींबू पानी:- गर्म पानी में नींबू का रस और थोड़ा सा नमक मिलाकर पीना भी पेट दर्द को शांत करने में मदद कर सकता है.

गर्म पानी बॉटल:- पेट दर्द के क्षण में गरम पानी बॉटल को पेट पर रखना भी आराम पहुंचा सकता है. इस तरीके को बड़ा ही कारगिर माना जाता है.

धूप:- थोड़ी देर तक धूप में बैठना भी पेट दर्द को कम कर सकता है.

यहां जो भी जानकारी दी गई है वह सामान्य जानकारी और सुझाव के तौर पर दी गई है. अगर आप वाकई गंभीर पेट दर्द से परेशान हैं तो आपको तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह लेकर दवा लेनी चाहिए. ये जानकारी केवल घरेलू उपचार के लिए हैं, जो आपके विवेक पर निर्भर करता है कि क्या करना है क्या नहीं करना है. 

ये भी पढ़ें- ब्रश करने से पहले क्या आप इन बातों का रखते हैं ध्यान, जान लीजिए नहीं तो होगी बड़ी परेशानी