logo-image

सर्दियों में बंद नाक को खोलने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, मिलेगी तुरंत राहत

नाक बंद होना एक सामान्य स्थिति है जो अक्सर सर्दी, जुकाम, एलर्जी या अन्य नाक की समस्याओं के कारण होता है. यहां कुछ उपाय दिए जा रहे हैं जो नाक बंद होने पर आपकी सहायता कर सकते हैं.

Updated on: 11 Jan 2024, 06:30 AM

नई दिल्ली:

सर्दी के मौसम में आमतौर पर देखा जाता है कि लोगों की नाक बंद हो जाती है. ऐसे में लोग इस समस्या से काफी परेशान हो जाते हैं. कई लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन नाक का बंद होना ठीक कर पाते हैं. यह एक ऐसी समस्या है जिसकी वजह से हर कोई सफर करता है, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि अगर सर्दी के कारण आपकी नाक बंद हो जाए तो क्या करें. नाक बंद होना एक सामान्य स्थिति है जो अक्सर सर्दी, जुकाम, एलर्जी या अन्य नाक की समस्याओं के कारण होता है. यहां कुछ उपाय दिए जा रहे हैं जो नाक बंद होने पर आपकी सहायता कर सकते हैं

हॉट वाटर बाथ लें

अगर आप नाक बंद होने से काफी परेशान हो गए हैं तो सबसे पहले आप गर्म पानी लें और भी सिर्फ गर्म पानी नहीं बल्कि गर्म पानी में नमक मिलाकर बनाएं और इसे नाक में डालें. इससे नाक की सफाई होती है और बंदी नाक खुल जाती है. साथ ही आप पानी नहीं डालना चाहते हैं तो आप गर्म पानी बाथ ले सकते हैं. एक बड़े पतीले में गर्म पानी लें, फिर अपना सिर ढककर उस बाल्टी के ऊपर झुक जाएं. इससे आपकी नाक के सिरे में गर्मी पहुंचेगी और बंदी नाक खुल जाएगी.

ये भी पढ़ें- ब्रश करने से पहले क्या आप इन बातों का रखते हैं ध्यान, जान लीजिए नहीं तो होगी बड़ी परेशानी

ज्यादा से ज्यादा पानी लें

अगर आप हॉट वाटर बाथ या पानी नहीं डालना चाहते हैं तो दवा ले सकते हैं. बंद नाक को खोलने के लिए कई दवाएं मौजूद हैं. अगर नाक बंद होने का कारण एलर्जी है तो एलर्जी की दवाएं लें, लेकिन आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और उनके दिशानिर्देशों का पालन करने के बाद ही कोई दवा लेनी चाहिए. इसके अलावा आप कोशिश करें कि अधिक पानी पिएं. हर रोज़ काफी पानी पीना आपके शरीर को सही तरह से हुड़ता करने में मदद कर सकता है और नाक से जमा हुआ मूक्ष को गुलाबी करने में मदद कर सकता है. अगर आप नाक बंद होने से ज्यादा परेशान हो गए हैं तो ऐसे में आपको डॉक्टर से सलाह लेने की जरुरत है. यहां पर हमने जो भी आपको जानकारी बताया है, वो एक सलाह के रूप में हैं बाकी अपने विवेक के अनुसार काम कर सकते हैं.