logo-image

ब्रश करने से पहले क्या आप इन बातों का रखते हैं ध्यान, जान लीजिए नहीं तो होगी बड़ी परेशानी

तो चलिए बिना समय बर्बाद किए हम आपको यह जानकारी दे देते हैं ताकि आप भविष्य में यह गलती न करें. दांतों की सफाई के लिए दिन में कम से कम दो बार ब्रश करना चाहिए.

Updated on: 12 Jan 2024, 01:57 PM

नई दिल्ली:

हम सभी अपने दैनिक जीवन में कई ऐसी चीजें करते हैं लेकिन कुछ सामान्य चीजें ऐसी भी होती हैं जिन्हें हम करते तो हैं लेकिन उनका सही इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं. आज हम आपको ऐसी ही एक जानकारी बताएंगे कि आपको टूथब्रश का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए. तो चलिए बिना समय बर्बाद किए हम आपको यह जानकारी दे देते हैं ताकि आप भविष्य में यह गलती न करें. दांतों की सफाई के लिए दिन में कम से कम दो बार ब्रश करना चाहिए. एक बार सुबह उठते ही और दूसरी बार सोने से पहले. आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि रात क्यों ब्रश क्यों करना चाहिए तो इसका जवाब सीधा है. 

दो मिनट से तीन मिनट तक का समय देना चाहिए ताकि आप दांतों को अच्छी तरह से साफ कर सकें. अगर आप अपने दांतों की और भी अधिक सफाई करना चाहते हैं, तो आप जीभ, और मुँह के अंदर की ओर भी ध्यान देने के लिए जीवाणुनाशक मौसम का उपयोग कर सकते हैं. साथ ही आपको बताएंगे कि ब्रश लेते समय किन-किन बातों का ध्यान रखने की जरुरत होती है.

मुलायम ब्रिसल्स: ब्रिसल्स को मुलायम और सुजुक के साथ चयन करें, ताकि वे दांतों को स्क्रेप करने में सहारा कर सकें, लेकिन जरूरत से ज्यादा असहज नहीं हों.

साइज और फॉर्म: आपके मुंह के साइज और दांतों के आकार के अनुसार ब्रश का सही साइज चुनें। बड़े ब्रश का उपयोग करना या छोटे ब्रश का उपयोग करना दांतों के सही स्वच्छता को प्रभावित कर सकता है.

ब्रिसल्स की पहचान: अधिकांश ब्रशेज के लिए सॉफ्ट या मीडियम ब्रिसल्स की सिफारिश की जाती है. हार्ड ब्रिसल्स का उपयोग करने से दांतों और जीवाणुओं को क्षति हो सकती है.

पॉवर ऑप्शन्स: आपको विभिन्न पॉवर ऑप्शन्स (सॉफ्ट, मीडियम, हार्ड) में से एक का चयन करना होगा, जो आपकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखता है.

ब्रश के हैंडल का डिज़ाइन: ब्रश का हैंडल आपके हाथ के साथ सही ढंग से बैठना चाहिए, ताकि आप उसे आसानी से चला सकें.

ब्रश की मजबूती का रखें ध्यान: अच्छे गुणवत्ता वाले ब्रश की मजबूती का ध्यान रखें, ताकि वह दांतों को सही से साफ कर सके.

यदि आपको किसी विशेष स्थिति में या डेंटल सर्जरी के बाद ब्रश करने के लिए डॉक्टर की सिफारिश है, तो उनकी दिशा का पालन करें. विशेषज्ञ आपके दांतों की स्थिति के आधार पर आपको सही दिन में ब्रशिंग के लिए गाइड कर सकते हैं. यहां पर आपको जो भी जानकारी दी गई है, वो एक समान्य रूप से सुझाव है.