logo-image

कुर्सी पर बैठ कर पता लगाएं कितनी लम्बी होगी आपकी लाइफ

हम सभी जानते हैं कि एक सही खान पान आपको न केवल स्वस्थ रखता है बल्कि आप लंबी जिंदगी भी खशी से जी पाते हैं. ऐसे ही एक तरीका है जिसमे आप पता लगा सकते हैं की आप कितना लम्बा जी सकते हैं.

Updated on: 06 Dec 2021, 02:48 PM

New Delhi:

हर कोई एक स्वस्थ, सुखी और लंबा जीवन जीना चाहता है. लेकिन आज के समय में खुद को स्वस्थ रखते हुए एक लंबा जीवन जीना थोड़ा मुश्किल है. प्रदूषण भरे वातावरण में और आज कल की जीवन शैली में जहां हर रोज़ धूम्रपान से लेकर हर तरह की नशीली चीज़ें लोग अपने इस्तेमाल में ला रहे हैं, वहीं लम्बा जीवन सोचना हर किसी को सोच में डाल देता है. इसीलिए लोग अक्सर एक सवाल पूछते हैं कि लंबा जीवन जीने के लिए क्या किया जाए. हम सभी जानते हैं कि एक सही खान पान आपको न केवल स्वस्थ रखता है बल्कि आप लंबी जिंदगी भी खशी से जी पाते हैं. ऐसे ही एक तरीका है जिसमे आप पता लगा सकते हैं कि आप कितना लम्बा जी सकते हैं. चलिए बताते हैं वो तरीका क्या है.

यह भी पढे़ं- मोबाइल चलाने से लड़के का बिगड़ा दिमागी संतुलन, करने लगा अजीब हरकतें

एक ऐसी कुर्सी लें जिसमें आर्म रेस्ट ना हो

अब इस कुर्सी पर बैठ जाएं, इसके बाद यह देखें कि महज एक मिनट में आप कितनी बार खड़े हो सकते हैं और बैठ सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1999 के दौरान किए गए इसी तरह के अध्ययन में 50 साल के 2760 पुरुष और महिलाओं को शामिल किया गया था. इसमें पाया गया था कि जो लोग एक मिनट में 36 बार तक उठकर बैठ सकते हैं वह 13 साल से ज्यादा जी सकते हैं. एक पुराने लेख में एक टेस्ट के बारे में जिक्र किया है, जिसमें कुर्सी पर बैठकर पता लगाया जा सकता है कि आप सही प्रकार से अपनी वृद्ध अवस्था की तरफ जा रहे हैं या नहीं. इसके अलावा आप कितने समय जी सकते हैं. हालांकि यह सुनने में थोड़ा अजीब जरूर है, वैसे ही जैसे कि एक पैर पर खड़े होने से पता चलता है कि आप कितने स्वस्थ हैं. आप भी इस टेस्ट को करके देख सकते हैं की आपका शरीर कितना स्वस्थ है. 

यह भी पढे़ं- सर्दियों में हॉट चॉकलेट करेगा आपके स्ट्रेस को दूर