logo-image

सर्दियों में हॉट चॉकलेट करेगा आपके स्ट्रेस को दूर

चॉकलेट या कोको सबसे अच्छा 'पिक-मी-अप' फूड्स है. इसका टेस्ट हमारे स्ट्रेस को दूर भगाता है. इसलिए हॉट चॉकलेट इस साल के सबसे ज्यादा पसंदीदा ड्रिंक में से एक है.

Updated on: 06 Dec 2021, 12:22 PM

New Delhi:

सर्दियों में अक्सर कोई गर्म सी चीज़ पीने का ज्यादा मन करता है. सर्दियों में हर कोई गर्म चाय या कॉफ़ी लेकर कंबल के अंदर बैठ जाता है. लेकिन कभी सोचा है कि कुछ हेल्दी और टेस्टी लेकर अगर आप ठंड में कंबल के अंदर बैठे तो कितना अच्छा रहेगा. बच्चे अक्सर अपने कंबल के अंदर गर्म चॉकलेट के एक कप के साथ फिसलना चाहते हैं. और बड़ो की बात करें तो वो भी कुछ ऐसा ही करते हैं. अगर ये आपको खुश नहीं करता तो इन सर्दियों में क्या ही आपको खुश करेगा. टेंशन हो या डिप्रेशन, सर्दियों में हॉट चॉकलेट लेकर बैठने का मज़ा कुछ और ही होता है.

यह भी पढ़ें- Omicron : वैक्सीन के बाद भी खतरा बरकरार, क्या हैं लक्षण और कैसे है बचाव

चॉकलेट या कोको सबसे अच्छा 'पिक-मी-अप' फूड्स है यहां. यह हमें तुरंत ऊपर उठाता है और इसका टेस्ट हमारे स्ट्रेस को दूर भगाता है. इसलिए हॉट चॉकलेट इस साल के सबसे ज्यादा पसंदीदा ड्रिंक में से एक है. यह मोटी, चिकनी, मलाईदार और इतनी गर्म होती है. बस सर्दियों में एक दम रिलैक्स सा महसूस हो जाता है. चलिए बताते हैं टेस्टी एंड हेल्दी हॉट चॉकलेट बनाने की रेसेपी. 

टेस्टी हॉट चॉकलेट बनाने के लिए

कुछ फ्रेश क्रीम के साथ फुल फैट दूध को गर्म करें. अच्छी तरह से मिलाएं और याद रहे की दूध को उबालें नहीं. बस इसे क्रीम पिघलने तक गर्म करें. आंच से उतारें और कटा हुआ मिल्क चॉकलेट और कटा हुआ डार्क चॉकलेट, पीसी हुई चीनी और कॉफी पाउडर मिलाएं. चॉकलेट के पूरी तरह से पिघलने तक मिलाते रहें. फिर से गर्म करें और मग में गर्म चॉकलेट डालें. इसे रोस्टेड मार्शमॉलो या चॉकलेट के छोटे टुकड़ों  या दोनों के साथ मिलाएं और सर्वे करें. इस सर्दी हॉट चॉकलेट का मज़ा लें चाय और कॉफ़ी की जगह आप इसे ट्राई कर सकती हैं. 

यह भी पढ़ें- सर्दी-जुकाम और वायरस से लड़ने में मदद करेंगे ये 3 घरेलु नुस्खे