News Nation Logo

सर्दी-जुकाम और वायरस से लड़ने में मदद करेंगे ये 3 घरेलु नुस्खे

हमारे किचन में कई ऐसी चीजें होती हैं, जो हमें छोटी-छोटी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय जो आपको वायरस के संक्रमण से दूर रखेगी .

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 05 Dec 2021, 12:41:08 PM
fxgsdgf

सर्दी-जुकाम और वायरस से लड़ने में मदद करेंगे ये 3 घरेलु नुस्खे (Photo Credit: wallpaper flare)

New Delhi:  

सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी, बुखार एक आम बात है. इससे निपटने के लिए दवाई से लेकर हर नुस्खा लोग तैयार करते है लेकिन ये हमेशा वापस लौट कर आ ही जाती है. मौसम में बदलाव होने के चलते हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है. अपने आप को इस प्रदूषण और वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए  सेहत और खान-पान में ध्यान रखना जरूरी है. जब सूखी खांसी आती है तो ये काफी तकलीफ देने वाली भी हो सकती है. अगर आपको भी सूखी खांसी की समस्या परेशान कर रही है तो इसे आप घर पर आसानी से ठीक कर सकते हैं, वो भी बिना डॉक्टर के. लेकिन समस्या ज्यादा होने पर डॉक्टर के पास जाना ही बेहतर है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय जो आपको वायरस के संक्रमण से दूर रखेगी और सर्दी खासी से भी छुटकारा दिलाएगी. 

यह भी पढ़ें - जानें Corona के बाद अब कैसे पहचाने Omicron के लक्षण, क्या खाएं और कैसे

अदरक

अदरक को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों में सूखी खांसी से बचने के लिए आप अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं. अदरक में मौजूद एनाल्जेसिक वायरस से लड़ने में और कफ के जमाव को साफ करने में मदद करता है.

शहद काली मिर्च

ठंड के दिनों में सूखी खांसी से बचने के लिए आप शहद और काली मिर्च को अपना सकते हैं. शहद और काली मिर्च में पाए जाने वाले गुण सूखी खांसी में आराम पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

लौंग

लौंग को सूखी खांसी में काफी फायदेमंद माना जाता है. आप लौंग को भून लें. और फिर इसे चबा-चबा कर खाएं इससे खराश और सूखी खांसी में आराम मिलेगा.

यह भी पढ़ें - विक्की कौशल के लिए कटरीना ने छोड़ा खाना-पीना, दुल्हनों को दी ये टिप्स

First Published : 05 Dec 2021, 12:39:32 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.