logo-image

जानें Corona के बाद अब कैसे पहचाने Omicron के लक्षण, क्या खाएं और कैसे

कोरोना को पहचानने के लक्षण बुखार, खासी, जुकाम, टेस्ट न आना ये सब था लेकिन ओमिक्रोन के साथ ऐसा बिल्कुल नहीं हैं. ओमिक्रोन वेरिएंट के लक्षण बहुत अलग है.

Updated on: 05 Dec 2021, 12:14 PM

New Delhi:

दुनिया भर में जहां लोग कोरोना से पूरी तरह बहार नहीं आए थे, वहीं अब ओमीक्रॉन ने देश भर में दस्तक देना अब शुरू कर दिया है.  पूरी दुनिया में इसके मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. कोरोना की पिछली लहर में डेल्टा वेरिएंट ने यहां भारी तबाही मचाई थी. कोरोना को पहचानने के लक्षण बुखार, खासी, जुकाम, टेस्ट न आना ये सब था लेकिन ओमिक्रोन के साथ ऐसा बिल्कुल नहीं हैं. ओमिक्रोन वेरिएंट के लक्षण बहुत अलग है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ओमिक्रोन के तीन लक्षण हैं, सिर दर्द, बहुत ज्यादा थकान और बदन दर्द हैं. ना तो इन्हें तेज बुखार हो रहा है और ना हीं खाने का स्वाद और खुशबू आ रही है. 

यह भी पढे़ं- विक्की कौशल के लिए कटरीना ने छोड़ा खाना-पीना, दुल्हनों को दी ये टिप्स

इन बातों का रखें खास ध्यान- 

कोरोना से बचाव के लिए आपको पहले की तरह अभी भी सारी सावधानियां बरतनी होंगी. कोई भी लक्षण दिखते ही तुरंत टेस्ट कराएं . मास्क जरूर लगाएं और सही तरीके से लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, खान-पान सही रखें और अगर आपने अब तक वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लगवाई है तो इसे जल्द से जल्द लगवा लें. इसी के साथ अपनी इम्युनिटी को स्ट्रांग भी रखना ज़रूरी है. 

यह भी पढे़ं- सर्दियों में फेस रहेगा क्लीन और आंखों की बढ़ जाएगी रोशनी, इस्तेमाल करें ये फायदेमंद पानी

-ध्यान रहे कि जब सुबह उठे तो हल्का गुनगुना पानी पीएं.

-उसके बाद अदरक तुलसी और काली मिर्च वाली चाय का सेवन करें. 

-खाने में हरी सब्जियां जरूर खाएं जिससे आपकी इम्म्यूनिटी स्ट्रांग हो.

-किसी भी फल का जूस जरूर पीएं, या फिर घर में ही बनाना शेक बना कर पी लें. 

यह भी पढे़ं- Health: अब तुलसी के बीज दिलाएंगे आपको राहत, करें रोजाना सेवन!