News Nation Logo

Health: अब तुलसी के बीज दिलाएंगे आपको राहत, करें रोजाना सेवन!

वजन घटाने (weight loss) से लेकर इम्युनिटी बूस्ट (immunity booster) करने और किसी भी तरह के इंफेक्शन से राहत दिलाने में भी तुलसी का बीज हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 03 Dec 2021, 04:05:32 PM
Basil seeds

Basil seeds (Photo Credit: Pixabay)

नई दिल्ली :  

तुलसी एक आयुर्वेदिक औषधि?(tulsi ayurvedic medicine) है, जिसका सेवन न सिर्फ चाय में स्वाद के लिए किया जाता है बल्कि आयुर्वेदिक दवाईयों के रूप में भी किया जाता है. तुलसी के पत्तों (Basil leaves) के फायदों के बारे में तो आप जानते ही हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि तुलसी के बीज का सेवन भी सेहत को कई तरह के फायदे दिलाता है. वजन घटाने (weight loss) से लेकर इम्युनिटी बूस्ट (immunity booster) करने और किसी भी तरह के इंफेक्शन से राहत दिलाने में भी तुलसी का बीज हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है. तुलसी में मौजूद औषधीय गुण हमारे शरीर को बीमारियों से भी दूर रखता है. तुलसी के बीजों (tulsi ke beej ke fayde)को आप खा सकते हैं. ये दिखने में तिल के बीजों की तरह ही होते हैं. तो चलिए अब हम जानते हैं तुलसी के बीजों से मिलने वाले फायदों के बारे में. 

सर्दी- खासी से दिलाता है राहत 

तुलसी के बीज चिलचिलाती गर्मियों के दौरान शरीर को ठंडा रखने में सहायता करते हैं. तुलसी के बीज कॉमन कोल्ड और फ्लू जैसी समस्याओं में असरदार होते हैं. अगर इनका काढ़ा बना कर सेवन किया जाए तो यह फेफड़े में मौजूदा कफ को काटने में मदद करता है. तुलसी के बीज में कई प्रकार के गुण होते हैं जो सूखी खांसी के इलाज में भी मदद करता है और तनाव से भी राहत देता है. 

वजन को करता है कम 

तुलसी के बीज आपको भूख लगने से बचाता है. तुलसी के बीज में कैलोरी भी कम होती है जो आपका वजन बढ़ने नहीं देता है. भूख कम लगने से शरीर में खाना कम जाता है जिससे कि आपका वजन संतुलित रहता है. 

स्किन के लिए होता है फायदेमंद

तुलसी के बीज में भरपूर एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं. जो त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है और नई कोशिकाओं के विकास को बढ़ाने में भी मदद करता है. अगर आप इन बीजों को नारियल के तेल के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाते हैं तो एक्जिमा और सोरायसिस जैसी कई बीमारियां सही हो जाती हैं. 

कब्ज़ में दिलाता है राहत 

शायद आपको पता न हो लेकिन हम आपको बता दें कि अगर आप तुलसी के बीजों का रोजाना नियम से सेवन करते हैं तो यह बीज प्राकृतिक रूप से आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है साथ ही कब्ज़ से राहत भी दिलाता है. तुलसी के बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर उपलब्ध होता है जो कब्ज, दस्त जैसी समस्याओं के इलाज में मदद करता है. इसको आप रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में डालकर भी पि सकते हैं जिससे कि सुबह उठते ही आपको राहत मिल जाए. 

यह भी पढ़ें : Travel: भारत की सबसे ठंडी जगह, लें इन सर्दियों में आनंद!

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट 

तुलसी के बीज में एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं. तुलसी के बीज का खाने में इस्तेमाल करने से आप लंबे समय तक जवान रह सकते हैं. इसके अलावा इन बीजों में फ्लैवोनोइड्स होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है. तुलसी के बीज शरीर की इम्युनिटी को बूस्ट करने में भी मदद करता है. साथ ही आपके बालों के लिए भी फायदेमंद होता है.  

 

First Published : 03 Dec 2021, 04:05:32 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.