logo-image

मोबाइल चलाने से लड़के का बिगड़ा दिमागी संतुलन, करने लगा अजीब हरकतें

एक लड़के को मोबाइल की लत के चलते दिमागी संतुलन बिगड़ गया . अब युवक ना अपने परिजनों को पहचान पा रहा है और अजीबो गरीब हरकतें कर रहा है.

Updated on: 06 Dec 2021, 01:29 PM

New Delhi:

आज के दौर में मोबाइल फ़ोन ज़िन्दगी का सबसे एहम हिस्सा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे लेकर राजस्थान से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है. राजस्थान के चूरू जिले में रहने वाले एक लड़के को मोबाइल की लत के चलते दिमागी संतुलन बिगड़ गया . अब युवक ना अपने परिजनों को पहचान पा रहा है और अजीबो गरीब हरकतें कर रहा है. फिलहाल युवक का अस्पताल में इलाज चल रहा है. बता दें कि घटना राजस्थान के चूरू जिले के साहवा गांव की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां रहने वाला 20 साल का अकरम मोटर बाइंडिंग का काम करता था. मोबाइल पर बहुत ज्यादा समय बिताने की वजह से उसे मोबाइल की लत लग गई थी जिसके चलते वो सोता भी नहीं था. 

यह भी पढ़ें- सर्दी-जुकाम और वायरस से लड़ने में मदद करेंगे ये 3 घरेलु नुस्खे

रिपोर्ट्स के अनुसार, युवक ने नौकरी छोड़ दी थी. वह दिन रात मोबाइल पर गेम खेलता और फिल्में देखता रहता था. परिवार वालों की माने तो , बीते कई दिनों से वह मोबाइल चलाने के चक्कर में खाना-पीना भी नहीं खा रहा था. बीते 5 दिनों से सोया भी नहीं था. इससे युवक का मानसिक संतुलन खो गया. परिजनों ने जब युवक को अजीब हरकतें करते देखा तो उन्होंने उसे अस्पताल में भर्ती कराया है. अभी उसका इलाज चल रहा है. 

बता दें कि मोबाइल की लत और दिमाग पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर रिसर्च भी हुई हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जिन नौजवानों को मोबाइल की लत है, उनमें आत्महत्या करने का खतरा ज्यादा बन जाता है. स्मार्टफोन से मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है और इसकी लत से लोगों में गुस्सा , तनाव, डिप्रेशन , चिड़चीड़ापन देखा गया है. 

यह भी पढ़ें- Omicron : वैक्सीन के बाद भी खतरा बरकरार, क्या हैं लक्षण और कैसे है बचाव