News Nation Logo

कम नींद लेने के भयंकर नुकसान, जानकर खड़े हो जाएंगे आपके कान

सर्दियों में नींद पूरी नहीं हो पाती. नींद पूरी ना होने से ना सिर्फ बॉडी को बल्कि दिमाग को भी पूरी तरह से आराम नहीं मिल पाता. जिसकी वजह से बॉडी पेन, अकड़न, सिर में भारीपन, चिड़चिड़ेपन जैसी प्रॉब्लम्स होने लगती है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 18 Nov 2021, 10:20:15 AM
Side effects of lack of sleep

Side effects of lack of sleep (Photo Credit: Instagram@kareenakapoorkhan)

नई दिल्ली:

सर्दियां शुरू होने पर बॉडी पर बहुत तरह के इफेक्ट देखने को मिलने लगते है. जिसका अहम कारण नींद पूरी ना होना ही है. नींद पूरी ना होने से कामकाज पर तो असर पड़ता ही है लेकिन, हेल्थ पर भी कम असर नहीं होता. अच्छे लाइफस्टाइल के लिए जितना जरूरी खानपान और एक्सरसाइज होती है. उतनी ही जरूरी नींद भी होती है. पूरी नींद लेना बॉडी के लिए बहुत जरूरी है. आपने अक्सर सुना होगा कि कम नींद लेने से डायबिटीज जैसी बीमारी हो सकती है.ज्यादातर लोग ये सोच लेते है कि जितनी नींद ली जा रही है वो बहुत है लेकिन, ऐसा नहीं होता. नींद पूरी ना लेने से इंसुलिन बनने की प्रक्रिया भी सुस्त हो जाती है. कम सोना उतना ही खतरनाक होता है. इससे बॉडी कमजोर हो 
सकती है. अब, चलिए फटाफट से वो नुकसान भी जान लेते है जो कम नींद के चलते होते है. 

यह भी पढ़े : कोविड पर काबू पाने में टीके पर हिचकिचाहट बड़ा खतरा: अदार पूनावाला

नींद पूरी ना होने से बॉडी थका हुआ महसूस करती है. इससे मूड भी खराब होता है. मूड में अचानक से कई बदलाव होने लगते है. इसके साथ ही आप स्ट्रेस में भी रहने लगते है. 

नींद पूरी ना होने से ना सिर्फ बॉडी को बल्कि दिमाग को भी पूरी तरह से आराम नहीं मिल पाता. जिसकी वजह से बॉडी पेन, अकड़न, सिर में भारीपन, चिड़चिड़ेपन जैसी प्रॉब्लम्स होने लगती है.

अब, इम्मयून सिस्टम का स्ट्रॉन्ग रहना भी बेहद जरूरी है. इसके लिए अगर पूरी नींद ना ली जाए तो इम्मयून सिस्टम वीक होने लगता है. जिससे आप बहुत जल्दी बीमारियों की चपेट में आ सकते है. पूरी नींद ना लेने से सर्दी, खांसी, बुखार जैसी बीमारियां ज्यादा होती है. जिसकी वजह से बॉडी का इम्मयून सिस्टम उनसे लड़ नहीं पाता है. 

कम नींद लेने से डाइजेशन सिस्टम पर भी बेहद असर पड़ता है. इससे डाइजेशन पॉवर वीक होने लगती है. जिसकी वजह से स्टमक क्लीन ना होने और कॉन्स्टिपेशन जैसी प्रॉब्लम्स होने लगती है.

यह भी पढ़े : इन चीज़ों का करेंगे सेवन तो 100 साल तक जीएंगे एक स्वस्थ जीवन

अब, ये तो हमने पहले ही बताया दिया था कि नींद पूरी ना होने से डायबिटीज की प्रॉब्लम शुरू होती है. वो ऐसे होती है कि जब कम नींद ली जाती है तो ब्लड शुगर लेवल ज्यादा हो जाता है. जिसकी वजह से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. 

ये कुछ ऐसे कारण है जो पूरी नींद ना लेने पर बॉडी में जन्म लेते है इसलिए, आठ घंटे की नींद बॉडी के लिए बहुत जरूरी है. 

First Published : 18 Nov 2021, 10:17:30 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो