News Nation Logo

इन चीज़ों का करेंगे सेवन तो 100 साल तक जीएंगे एक स्वस्थ जीवन

सबसे ज्यादा ज़रूरी है अपने जीवन में पॉसिटिविटी के साथ-साथ एक सही आहार के साथ सही जीवन को चुनना. क्या आप जानते हैं कि अगर आप अपनी थाली में कुछ गलत खाते हैं तो इसका असर आपके जीवन में भी पड़ता है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 17 Nov 2021, 03:53:15 PM
nhjmhj

इन चीज़ों का करेंगें सेवन तो 100 साल तक जीएंगे एक स्वस्थ जीवन (Photo Credit: eatingwell)

New Delhi:

एक लंबा, सुखी और स्वस्थ जीवन जीने के लिए व्यक्ति को बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है. लोग स्वस्थ जीवन जीने के लिए जिम से लेकर अच्छा खानपान तक अपना लेते हैं. एक स्वस्थ जीवन जीना आज कल के समय में बहुत मुश्किल हो गया है. बढ़ते प्रदूषण के बीच लोगों को बहुत सी बीमारियों से भी जूझना पढ़ रहा है. लेकिन इन सबसे ज्यादा ज़रूरी है अपने जीवन में पॉसिटिविटी के साथ-साथ एक सही आहार के साथ सही जीवन को चुनना. क्या आप जानते हैं अगर आप अपनी थाली में कुछ गलत खाते हैं तो इसका असर आपके जीवन में भी पड़ता है. साथ ही यह भविष्य में भी आपके शरीर को प्रभावित कर सकता है. 

यह भी पढ़ें- फूलगोभी हो सकती है आपके लिए जानलेवा, जानें यहां

अगर इंसान को लम्बा जीना है तो लाज़मी है कि अच्छा खान पान और एक अच्छी लाइफस्टाइल जीना भी ज़रूरी है. ऐसे ही जाने माने एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ 100 साल तक का स्वस्थ जीवन जीने के लिए कुछ अच्छे खान पान की ज़रुरत है. आइए जानते हैं इनके बारें में. 

​फर्मेंटेड फूड

फर्मेंटेड फूड आपके मेटाबॉलिज्म और आपकी पाचन क्रिया पर एक अच्छा असर डालते है. आपको बता दें कि फर्मेंटेड फूड के अंदर एंटीऑक्सीडेंट और प्रोबायोटिक्स होते हैं जो आपको स्वस्थ रखते हैं और एक लंबा जीवन जीने में मदद करते हैं.

अनार

 

अनार के अंदर अलग तरह के विटामिन पाए जाते हैं साथ ही यह खनिज पदार्थों का भी एक बेहतरीन स्रोत है. इसके अलावा बताया जाता है कि लंबा जीवन जीने में भी अनार का एक अच्छा योगदान हो सकता है. साथ ही अनार के अंदर एंटी -वायरल, और एंटी ट्यूमर गुण होते हैं जो लंबा जीवन जीने में काफी मदद करता है. लंबा और स्वस्थ जीवन जीने के लिए अनार का सेवन जरूर करना चाहिए.

गोट कैफिर

दुनिया में ज्यादातर होने वाली मौतों में जो बीमारियां शामिल हैं उनमें कैंसर का ही नाम आता है. ऐसे में गोट कैफिर का उपयोग किया जा सकता है. आपको बता दें कि कैफिर में प्रोबायोटिक्स मौजूद होते हैं जो इम्यून सिस्टम को उत्तेजित करते हैं और कैंसर के ट्यूमर को बढ़ने से रोकते हैं.  

कच्चा शहद

कच्चा शहद ना केवल हृदय रोग के खतरे को कम करता है, बल्कि यह कैंसर के जोखिम को भी कम कर देता है. शहद ट्यूमर और कैंसर की कोशिकाओं के खिलाफ साइटोटोक्सिक प्रभाव रखता है. 

हरे केले

हरे केले के अंदर एक तरह का प्रीबायोटिक मौजूद होता है जो पेट में अच्छे बैक्टीरिया के लिए भोजन प्रदान करता है. यही आगे चलकर रक्तचाप को कम करने और दूसरे कार्यों में शरीर की मदद करता है. कच्चे केले को खाने से किडनी कैंसर नहीं होता और इसका खतरा करीब 50 प्रतिशत कम हो जाता है. 

यह भी पढ़ें- सर्दियों में ज़रूर खाएं इम्युनिटी बूस्टर लहसुन का अचार, जानें रेसेपी

 

First Published : 17 Nov 2021, 03:52:09 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.