logo-image

फूलगोभी हो सकती है आपके लिए जानलेवा, जानें यहां

सफेद दिखने वाली ये फूलगोभी कभी-कभी आपकी हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकती है. अगर ये बात आपको पता नहीं है तो चलिए आज आपको बताते हैं कि सफ़ेद सी खिली हुई फूलगोभी आपको कैसे नुक्सान दे सकती है.

Updated on: 17 Nov 2021, 11:01 AM

New Delhi:

फूलगोभी का नाम सुनते ही लोगों के दिमाग में आलू गोभी की सब्जी , घोबी के पराठे , ऐसे ही बहुत सी चीज़ें आने लगती है. फूलगोभी एक ऐसी सब्जी है जिसके ज्यादातर लोग शौकीन हैं. फूलगोभी कई जरूरी पोषक तत्वों का पावरहाउस मानी जाती है. इसकी आप कोई भी डिश बनाकर खा सकते हैं जैसे पकौड़े, सब्जी या पुलाव आदि. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुंदर और सफेद दिखने वाली ये फूलगोभी कभी कभी आपकी हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है. अगर ये बात आपको पता नहीं है तो चलिए आज आपको बताते हैं कि सफ़ेद सी खिली हुई फूलगोभी आपको कैसे नुक्सान दे सकती है. 

यह भी पढे़ं- पिस्ता खाने के सुनिए ये गजब के Benefits, कर दे बीमार इंसान को भी फिट

हानिकारक फूलगोभी-

फूलगोभी में रेफिनोज नामक एक तत्व पाया जाता है जोकि एक कार्बोहाइड्रेट है. ये कार्ब सब्जियों में तो नेचुरल तौर पर पाया जाता है. लेकिन आपका शरीर इसे तोड़ नहीं पाता है. जिसकी वजह से ये आपकी छोटी आंत से बड़ी आंत में आसानी से पहुंच जाता है. जो आपके पेट में गैस की समस्या पैदा करता है. अक्सर आपने महसूस किया होगा की घोबी के पराठे खाने से अक्सर लोगों को पेट की दिक्कत हो जाती है उसका कारण यही है. 

यह भी पढे़ं- Health : सर्दियों में पराठा बनाएं इन 5 तरीकों से, खाने में होंगे लाइट और हेल्दी

फूलगोभी के नुकसान-

-थायरॉइड की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए फूलगोभी खाना हानिकारक हो सकता है.  इसके सेवन से आपके शरीर में टी-3 और टी-4 हार्मोन के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. 

-फूलोगोभी पोटेशियम की ज्यादा मात्रा से भरपूर होता है. इसका सेवन करने वाले लोगों का खून धीरे-धीरे गाढ़ा होने लगता है. इसलिए जो पहले से ही खून बनाने की या गाढ़ा करने की दवा खा रहे हैं, उनके लिए फूल गोभी हानिकारक है. 

-न्यू बॉर्न बेबी को जन्म देनें वाली महिलाओं को भी फूल गोभी खाने से बचना चाहिए.