News Nation Logo

कोविड पर काबू पाने में टीके पर हिचकिचाहट बड़ा खतरा: अदार पूनावाला

कोविड-19 रोधी टीके की पूरी खुराक लेने वाले लोगों की संख्या देश में पहली बार टीके की एक खुराक लेने वाले लोगों के पार चली गयी है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 18 Nov 2021, 09:30:14 AM
Adar Poonawalla

अदार पूनावाला ने टीकाकरण को लेकर व्यक्त की आशंका. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • लोगों में कोरोना टीकों को लेकर हिचकिचाहट अच्छी नहीं
  • हर घर दस्तक अभियान से साल के अंत तक टीकाकरण
  • बुधवार तक देश में कुल 113.68 करोड़ खुराक दी गईं

नई दिल्ली:

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अदार पूनावाला ने सभी वयस्कों से कोविड-रोधी टीका लगवाने का आग्रह करते हुए कहा कि टीके को लेकर हिचकिचाहट महामारी पर जल्द काबू पाने की दिशा में सबसे बड़ा खतरा है. उन्होंने कहा कि राज्यों के पास कोविड-19 वैक्सीन की 20 करोड़ खुराकें पड़ी हैं और लोगों को जल्द से जल्द टीका लगवाना चाहिए. उनकी कंपनी कोविशील्ड टीके का बड़े पैमाने पर उत्पादन कर रही है. इस बीच स्वास्थ्य मंत्री ने विश्वास जताया कि महीनेभर चलने वाले ‘हर घर दस्तक’ अभियान के अंत तक देश हर भारतीय का टीकाकरण कर लेगा.

आज राज्यों के पास 20 करोड़ डोज मौजूद
उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘वैक्सीन उद्योग ने देश के लिए पर्याप्त भंडार उपलब्ध कराने के लिए अथक प्रयास किए हैं. आज राज्यों के पास 20 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध हैं. मैं सभी वयस्कों से जल्द से जल्द टीका लगवाने का आग्रह करता हूं. इस महामारी पर काबू पाने में वैक्सीन हिचकिचाहट अब सबसे बड़ा खतरा है.’ इससे पहले दिन में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी सभी पात्र नागरिकों से टीकाकरण कराने की अपील की थी.

यह भी पढ़ेंः  दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर लाहौर का बुरा हाल, दमघोंटू हवा में सांस लेना मुश्किल

पूरी खुराक लेने वालों की संख्या बढ़ी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 रोधी टीके की पूरी खुराक लेने वाले लोगों की संख्या देश में पहली बार टीके की एक खुराक लेने वाले लोगों के पार चली गयी है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘जन भागीदारी’ और ‘संपूर्ण सरकारी दृष्टिकोण’ की दूरदृष्टि, सरकार में लोगों का विश्वास और ‘हर घर दस्तक’ अभियान के कारण यह उपलब्धि मिली है. मांडविया ने एक बयान में कहा, ‘देशव्यापी टीकाकरण कवरेज में महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करते हुए पहली बार पूरी तरह टीके की खुराक ले चुके लोगों की संख्या उन लोगों के पार चली गयी है जिन्होंने टीके की केवल एक खुराक ली है.’ बुधवार सुबह सात बजे तक मिली रिपोर्ट के अनुसार, देश में कुल 113.68 करोड़ खुराक दी जा चुकी है.

यह भी पढ़ेंः  दिल्ली में प्रदूषण के लिए जिम्मेदार कौन? पटाखे, पराली या फिर....

हर घर दस्तक अभियान
उन्होंने कहा कि इसे 1,16,73,459 टीकाकरण सत्र के जरिए हासिल किया जा सका. इनमें से 75,57,24,081 खुराक पहली खुराक के तौर पर दी गयी और 38,11,55,604 खुराक दूसरी खुराक के जरिए दी गयी. टीकों की दोनों खुराक लेने वाली लोगों की संख्या (38,11,55,604) पहली खुराक लेने वाले लोगों की संख्या (37,45,68,477) के पार चली गयी है. उन्होंने ट्वीट कर सभी पात्र नागरिकों से टीका लगवाने की अपील की. उन्होंने कहा, ‘हम एक साथ मिलकर कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई जीतेंगे.’ बयान के अनुसार, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने विश्वास जताया कि महीनेभर चलने वाले ‘हर घर दस्तक’ अभियान के अंत तक देश हर भारतीय का टीकाकरण कर लेगा.

First Published : 18 Nov 2021, 09:30:14 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.