logo-image

देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग

महाराष्ट्र में रविवार को ओमिक्रॉन के 7 नए मामले मिले हैं। इनमें से एक मरीज पुणे में और 6 पिंपरी चिंचवाड़ जिले में मिले हैं। इसी के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 8 पहुंच गई है

Updated on: 06 Dec 2021, 03:59 PM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की दस्तक ने केंद्र व राज्य सरकारों को चिंता में डाल दिया है. अभी तक देश के पांच राज्यों में ओमिक्रॉन की पुष्टि हो चुकी है. इसके साथ ओमिक्रॉन केसों की संख्या में बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है. पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पाया गया ओमिक्रॉन अब तक 30 से ज्यादा केसों में पहुंच चुका है. भारत की अगर बात करें तो यहां 21 केस दर्ज किए गए हैं. जिसके बाद सरकारें व स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड़ में आ गया है. एयरपोर्ट पर चौकसी बढ़ा दी गई है. एंट्री से पहले यात्रियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया जा रहा है. राज्यों की अगर बात करें तो...

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में रविवार को ओमिक्रॉन के 7 नए मामले मिले हैं। इनमें से एक मरीज पुणे में और 6 पिंपरी चिंचवाड़ जिले में मिले हैं। इसी के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 8 पहुंच गई है। संक्रमितों में शामिल 6 में से 3, 24 नवंबर को नाइजीरिया के लागोस से पिंपरी चिंचवाड़ आये थे। इनमें एक 44 वर्षीय महिला शामिल है। यह महिला अपनी 12 और 18 साल की दो बेटियों के साथ अपने भाई के घर आई थी। इनके संपर्क में आने वाले 13 लोगों की टेस्टिंग करवाई गई, जिसमें से उनका भाई और उनकी दो बेटियां संक्रमित हुईं हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे ने इनके संक्रमित होने की पुष्टि की है। वर्तमान में इस परिवार के 13 लोगों को पिंपरी चिंचवाड़ के जीजा माता हॉस्पिटल में अलग वार्ड में रखा गया है। संक्रमित हुए 6 में से 5 मरीजों में कोई लक्षण नहीं है। महिला को मामूली जुखाम और सर्दी है। इन 6 लोगों में 18 वर्ष से कम आयु के 3 लोग हैं, उनका कोई वैक्सीनेशन नहीं हुआ है। जबकि तीन लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज दिए जा चुके हैं।

यह खबर भी पढ़ें- यहां कोरोना वैक्सीन लगवाने पर मिल रहा 60 हजार का स्मार्टफोन, जानें डिटेल्स

ओमिक्रोन के अलर्ट के बीच पटना में 100 विदेशियों की तलाश..

बिहार में ओमिक्रोन को लेकर एक नई परेशानी खड़ी हो गयी है।विदेशियों को तलाश रहे स्वास्थ्य विभाग के पहुंच से बाहर हैं कई विदेशी।पटना में 16 नवम्बर के बाद अब 680 विदेशी आये,580 मिले मगर 100 का पता नही चल रहा है।580 में 177 के नमूने लिए गए और अब तक के रिपोर्ट में 3 कोरोना पॉजिटिव हैं।एक पुरुष और एक महिला शनिवार को पॉजिटिव मिले।इनके सेम्पल जीनोम सिक्वेनीसिंग के लिए भेज दिया गया और अब इनके कॉन्टेक्ट खोजे जा रहे हैं।जो नही मिले वो भीड़ का हिस्सा हैं और वो पॉजिटिव हैं या नही ये भी पता नही।रजनीश सिन्हा बता रहे हैं कैसे विदेशियों की तलाश में सरकार।

दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ओमिक्रॉन से संक्रमित 37 वर्षीय व्यक्ति में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है. वह कुछ दिन पहले ही तंजानिया से यात्रा करके आया था. स्वास्थ्य विभाग ने उसका सैंपल  जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा ​था, रिपोर्ट में ओमीक्रोन की पुष्टि होने के बाद अब उसको एलएनजेपी में भर्ती कराया गया है. 

यह खबर भी पढ़ें- खुशखबरी: अब 60 पैसे में एक किमी चलेगी आपकी कार, मोदी सरकार की घोषणा!

राजस्थान

राजस्थान की अगर बात करें तो जयपुर में ओमिक्रॉन के 9 केस सामने आने के बाद यहां हेल्थ डिपार्टमेंट एक्टिव मोड़ में आ गया है. यहां दक्षिण अफ्रीका से लौटे चार लोग और उनके संपर्क में आए उनके पांच रिश्तेदार भी पॉजिटिव पाए गए हैं. इन लोगों को आरयूएचएस अस्पताल में कराया गया है. हेल्थ डिपार्टमेंट ने दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार और उनके संपर्क में आए  34 लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे हैं.