logo-image

सावधान: अब हवा में भी फैल रहा कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन, पढ़ें ये स्टडी

Omicron Variant: इमर्जिंग इंफेक्शियस डिजीज नाम की एक मैग्जीन में छपी एक स्टडी के अनुसार होटल के दो कमरों में क्वारंटाइन में रह रहे लोगों में ओमिक्रॉन संक्रमण की पुष्टि हुई है. 

Updated on: 06 Dec 2021, 04:45 PM

नई दिल्ली:

Omicron Variant: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ( Omicron Variant ) से पूरी दुनिया खौफ में है. भारत समेत 30 से ज्यादा देशों में यह वायरस घुसपैठ कर चुका है. भारत के भी पांच राज्य इसकी चपेट में आ चुके हैं, जबकि अन्य राज्यों में भी खतरा बरकरार है. इस बीच ओमिक्रॉन को लेकर एक स्टडी ने बड़ा खुलासा किया है. स्टडी में सामने आया है कि ओमिक्रॉन अब हवा में भी फैल रहा है. दरअसल, हांगकांग में एक होटल में देखा गया कि यहां क्वारंटाइन में रह रहे दो मरीजों के बीच ओमिक्रॉन का संक्रमण फैल गया. ये दोनों लोग होटल के आमने-सामने वाले कमरों में रह रहे थे. दोनों में ही ओमिक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि हुई है.

यह खबर भी पढ़ें- यहां कोरोना वैक्सीन लगवाने पर मिल रहा 60 हजार का स्मार्टफोन, जानें डिटेल्स

इससे भी ज्यादा चिंता में डालने वाली बात यह है कि दोनों ही लोगों ने कोरोना की टीके लगवाए हुए थे. दावे में बताया गया कि ओमिक्रॉन हवा के जरिए भी लोगों को संक्रमित करता है. इसी वजह से दोनों लोगों में ओमिक्रॉन संक्रमण की पुष्टि हुई है. इससे उजागर होता है कि कोरोना वायरस के पहले के वेरिएंट्स के मुकाबले ओमिक्रॉन दुनिया के लिए क्यों चिंता का कारण बना हुआ है. इमर्जिंग इंफेक्शियस डिजीज नाम की एक मैग्जीन में छपी एक स्टडी के अनुसार होटल के दो कमरों में क्वारंटाइन में रह रहे लोगों में ओमिक्रॉन संक्रमण की पुष्टि हुई है. 

यह खबर भी पढ़ें- खुशखबरी: अब 60 पैसे में एक किमी चलेगी आपकी कार, मोदी सरकार की घोषणा!

इस स्टडी में हुए खुलासे के अनुसार दो कमरों के बीच ओमिक्रॉन के हवा के जरिए फैलने से हेल्थ डिपार्टमेंट ने चिंता जाहिर की है. स्टडी के अनुसार, इनमें से पहला मरीज 13 नवंबर को  पॉजिटिव मिला था. हालांकि इसमें कोई लक्षण नहीं देखे गए थे. जिसके चलते उसको हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. जबकि दूसरा मरीज 17 नवंबर को संक्रमित मिला था.