logo-image

NTAGI 12 Plus बच्चों के लिए कोवोवैक्स डेटा की समीक्षा करेगा

भारत में 16 मार्च से 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया है. इस बीच भारत का टीकाकरण कवरेज बुधवार शाम को 184 करोड़ का आंकड़ा पार कर गया.

Updated on: 31 Mar 2022, 12:21 PM

highlights

  • बीते साल दिसंबर में मिली थी इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति
  • देश में 16 मार्च से शुरू हुआ 12-14 वय के बच्चों का टीकाकरण
  •  

नई दिल्ली:

कोविड-19 टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार (NTAGI) का कोविड वर्किंग ग्रुप इस सप्ताह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की बनाई कोवोवैक्स के डेटा की समीक्षा करेगा, जिसका इस्तेमाल बच्चों और वयस्कों में किया जाएगा. एक सूत्र ने बुधवार को यह जानकारी दी. सूत्र ने कहा कि कोविड वर्किंग ग्रुप शुक्रवार को यह देखने के लिए बैठक कर सकता है कि क्या कोवोवैक्स को 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण कार्यक्रम में जोड़ा जा सकता है.

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की विषय विशेषज्ञ समिति ने हाल ही में कोवोवैक्स को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण देने की सिफारिश की थी. पिछले साल 28 दिसंबर को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने वयस्कों में आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग के लिए कोवोवैक्स को मंजूरी दी थी. हालांकि वैक्सीन को अभी तक देश के इनोक्यूलेशन ड्राइव में शामिल नहीं किया गया है.

भारत में 16 मार्च से 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया है. इस बीच भारत का टीकाकरण कवरेज बुधवार शाम को 184 करोड़ का आंकड़ा पार कर गया. स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार शाम सात बजे तक 19 लाख से ज्यादा वैक्सीन डोज दिए जा चुके हैं.