News Nation Logo

अब Periods के Pain से मिलेगा छुटकारा, जब इस चीज़ का मिलेगा आपको सहारा

अगर आप अपने पीरियड्स के माह से गुज़र रही हैं, तब क्या खाने का मन करता है ? चटपटा, आइस-क्रीम, चॉकलेट्स या तीखा. या फिर मसालेदार खाना. पीरियड्स के दर्द को कम नही ब्लकि खत्म करना एक सपना लगता है लेक्नि बता दें कि अब ये सपना नही हकीकत में भी हो सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 25 Jan 2022, 05:12:00 PM
choclate

अब Periods के Pain से मिलेगा छुटकारा, जब इस चीज़ का मिलेगा आपको सहारा (Photo Credit: newsnation)

New Delhi:  

पीरियड्स( Periods) का दर्द सेहने की हर किसी के बस की बात नही होती. कुछ लोगो में ये दर्द आम बात होती है तो वहीं कुछ लोगो में ये दर्द जान लेने पर उतर आता हे. अगर आप अपने पीरियड्स के मंत से गुज़र रही हैं, तब क्या खाने का मन करता है ? चटपटा, आइस-क्रीम, चॉकलेट्स या तीखा. या फिर मसालेदार खाना. पीरियड्स के दर्द को कम नही ब्लकि खत्म करना एक सपना लगता है लेक्नि बता दें कि अब ये सपना नही हकीकत में भी हो सकता है. इनमें से एक चीज़ ऐसी है, जो आपकी क्रेविंग को पूरा कर दर्द को भी खत्म कर देगी. वह खास चीज है डार्क चॉकलेट( Drak Chocolate). डार्क चॉकलेट पीरियड्स का दर्द, ऐंठन से भी आपको छुटकारा दिला सकती है. तो चलिए जानते हैं चॉकलेट खाने से पीरियड्स पेन में कैसे राहत मिलती है. 

यह भी पढ़ें- ठंड में खाते हैं गजक ? तो कुछ बातें जानकार रह जाएंगे हैरान

हर महीने पीरियड्स के दौरान जो आप चॉकलेट का पूरा डिब्बा खा जाती हैं उसमें सारा कसूर प्रोजेस्‍टेरोन हॉर्मोन (Progesterone) का है. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पीरियड्स के दौरान जो लड़कियां जयदा चॉकलेट्स खाती हैं उनकी भूक भी ज्यादा इसी के वजह से बढ़ती है. जानकारों की माने तो एक 100 ग्राम का बार जिसमें 70 से 85% डार्क चॉकलेट होती है उसमें 67% आयरन और 58% आरडीआई (RDI) होता है. मैग्नीशियम के लिए बस यही न्यूट्रिएंट्स और इनका डिलीशियस स्वाद आपको आपकी पीरियड्स के दर्द से बचा लेता है.

चॉकलेट कम कर सकता है आपका दर्द-

डार्क चॉकलेट में कोकोआ की मात्रा अधिक होने के कारण यह मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत बन जाता है. जिसकी वजह से यह नेचुरल पेनरिलीवर है. जब आपको क्रैंप्स, टेंशन और शरीर में ऐंठन होती है, तब यही मैग्नीशियम आपके यूट्रस के मसल्स को आराम देता है. इसलिए जब भी आपको पीरियड्स के पेन से छुटकारा चाहिए हो तो आप डार्क चॉकलेट खा सकती हैं. 

 डार्क चॉकलेट कर सकता है मूड को बेहतर-

डार्क चॉकलेट में सेरोटोनिन (Serotonin) होता है. जिसका एक नाम हैप्पी हॉर्मोन भी है. सेरोटोनिन हमारे शरीर में एंडोर्फिंस की उत्पादकता को बढ़ाता है और हमें हल्का और मानसिक स्वास्थ से स्वस्थ महसूस कराता है.

जरूरी ऊर्जा दे सकती है डार्क चॉकलेट-

पीरियड्स के दौरान अगर आपको लौ एनर्जी लवेल महसूस होता है तो आपके बॉडी में आयरन की कमी हो सकती है. आयरन के जरिये ही आपके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा भी आती है. जब आप पीरियड से गुजर रही होती हैं, तब बहुत सारे मिनरल्स का नुकसान हो जाता है. यह नुक्सान आपको बहुत सारी थकान और सुस्ती का अनुभव करा सकता है. डार्क चॉकलेट को आयरन और शुगर का रिच सोर्स माना जाता है, यह आपको भरपूर मात्रा में एनर्जी देती है. 

मांसपेशियों में दर्द-

जब आपको अपने पीरियड्स के कारण हिप्स में, पेट में या थाई पर ऐंठन महसूस होती है आप डार्क चॉकलेट का एक पैक खोलिए और उसे ट्राई कीजिए. इसमें मैग्नीशियम कि मात्रा ज्यादा होने के कारण ऐंठन जैसी समस्याओं के खत्म करने के रुप में देखा जाता है.

यह भी पढ़ें- क्या आपको भी है Chewing Gum की आदत ? तो चबाने में ये गलती पंहुचा सकती है जिंदगी भर का नुक्सान

First Published : 25 Jan 2022, 05:04:11 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.