logo-image

ठंड में खाते हैं गजक ? तो कुछ बातें जानकार रह जाएंगे हैरान

लोग जमकर गजक( gajak) का मज़ा सर्दियों में लेते हैं. बड़ा हो या बच्चा चाव के सतह सारे गजक का मज़ा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गजक के फायदे आपके शरीर के लिए क्या क्या है.

Updated on: 21 Jan 2022, 11:37 AM

New Delhi:

सर्दियों के दिन आते ही लोग मूंगफली, गजक, गरमा गर्म टिल के लड्डू और भी कई सारे ढेरों वैरायटी खाने लगते हैं. बाजार में भी इन सब चीज़ों की बिक्री खूब होती है. सर्दियों के मौसम में मीठा खाने के लिए ढेर सारी चीजें होती हैं जैसे- तिल गुड़ के लड्डू, खजूर, गुड़ से बनी कई तरह की चिक्‍की और इनमें सबसे अहम गजक. ठंड का नाम जहां आता है वहां गजक का नाम आना लाज़मी है. लोग जमकर गजक का मज़ा सर्दियों में लेते हैं. बड़ा हो या बच्चा चाव के साथ सारे गजक का मज़ा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गजक के फायदे आपके शरीर के लिए क्या क्या है. यहां कुछ एहम बातें बताने जा रहे हैं जो शायद आपको आज तक गजक के बारें में नहीं पता होगी. 

यह भी पढ़ें- सर्दियों में क्यों ज्यादा आता है Panic Attack, क्यों होता है तनाव, जानिए इसके इलाज

देखा जाता है कि फिटनेस और कम कैलोरी लेने के चक्‍कर में लोग मीठे से दूरी बनाकर रखते हैं. हालांकि सेहत को सबसे ज्‍यादा नुकसान आर्टिफिशियल शुगर से बनी चीजें खाने से होता है. जबकि गुड़ सेहत को कई सारे पोषक तत्व वापस लौटाता है. रात में दूध के साथ गुड़ खाने से भी सेहत को कई सारे फायदे होते है. ऐसे ही सर्दियों में गजक खाना बेहद फायदेमंद होता है. 

- गजक में जिंक, सेलेनियम और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी स्किन को बेहतर करते हैं और आप अपनी असल उम्र की तुलना में जवान आप नज़र आते हैं. 

- गजक के अंदर पाया जाने वाला सेसमोलिन ब्लड प्रेशर को सही करता है. 

- गजक में तिल में पाया जाने वाला ढेर सारा कैल्शियम हड्डियों को मजबूती बनाता है. 

 -गजक में फाइबर भी भरपूर होता है, जो गैस और कब्ज़ जैसी समस्या नहीं होने देता. 

​- गजक में ढेर सारा आयरन होता है, जो खून की कमी से छुटकारा दिलाता है. सर्दियों में गजक तिल के लड्डू जैसी चीज़े जरूर खानी चाहिए. सर्दियों में होने वाली शरीर के अंदर समस्या को दूर करता है. और शरीर को अंदर से गर्म रखता है. 

यह भी पढ़ें- OverLoaded Cheese करता है हड्डियों को मजबूत बनाने का काम, जानिए Cheese से जुड़े कुछ राज़