News Nation Logo
Breaking

OverLoaded Cheese करता है हड्डियों को मजबूत बनाने का काम, जानिए Cheese से जुड़े कुछ राज़

चीज़ में कई सारे पोषक तत्व होते हैं. इसमें प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक, ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन के-2 जैसे तत्व पाए जाते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 20 Jan 2022, 03:20:19 PM
pizza

Cheese करता है हड्डियों को मजबूत बनाने का काम, जानिए Cheese के राज़ (Photo Credit: news nation)

New Delhi:  

चीज( Cheese) ओवरलोडेड पिज्जा( Pizza), या चीज़ बर्गर( Cheese Burger), या चीज़ सैंडविच ( Cheese Sandwich) हर किसी को खूब खाना पसंद होता है. चीज़ हमेशा सेहत के लिए नुक्सान दायक बताया गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि चीज़ सेहत के लिए और मेन्टल हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं. चीज़ में कई सारे पोषक तत्व होते हैं. इसमें प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक, ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन के-2 जैसे तत्व पाए जाते हैं.  इसमें विटामिन-बी( Vitamin-B) और विटामिन-डी( Vitamin -D) भी काफी मात्रा में मौजूद होता है. एक चीज स्लाइस को एक गिलास दूध के बराबर माना जाता है. इसे अगर एक सीमित मात्रा मए खाया जाए तो शरीर के लिए फायदेमंद है. चलिए जानते हैं की सर्दियों में चीज़े खाने के फायदे क्या क्या हैं. 

यह भी पढ़ें- Mental Health : मानसिक तौर पर स्वस्थ कैसे रहें, जानिए ये कुछ ख़ास बातें

हड्डियां मजबूत करने में फायदेमंद- 
 
कैल्शियम की कमी के कारण ऑस्टियोपोरोसिस( Osteoporosis) होता है. ये उन महिलाओं में पाया जाट है जो मेनोपोज से गुजर रही हैं. इसके अलावा बुजुर्ग और कुपोषण से ग्रस्त बच्चों में पाया जाता है. इसका प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन युक्त डाइट से इलाज किया जा सकता है. ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगो अपनी डाइट में चीज़ शामिल कर सकते हैं. 

वजन कम-
 
चीज में मौजूद नेचुरल फैट वजन को बढ़ने नहीं देता। मार्केट में कई तरह की चीज मिलती है, जिसमें लो फैट होता है. ऐसे में आप लो फैट चीज को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

इम्यूनिटी बूस्टर -
 
इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर को बीमारियों का खतरा भी कम होगा. चीज़ इम्युनिटी को बूस्ट भी करता है. इसे खाने से शरीर को विटामिन सी ज्यादा मात्रा में मिलती है. और शरीर में एनर्जी रहती है. 

हाई ब्लड प्रेशर को कर सकता है कम-
 
हाई बीपी वाले लोगों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. हालांकि चीज़ को भी ज्यादा मात्रा में खाना सही नहीं है. लेकिन चीज़ को सीमित मात्रा में खाना बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद साबित हुआ है. 

मेन्टल हेल्थ- 

चीज़ खाने से मेन्टल हेल्थ को सुकून मिलता है. ओवरलोडेड चीज़ पिज़्ज़ा या किसी भी सैंडविच में डाल कर खाने से मानसिक स्वस्थ और मन शांत होता है.

यह भी पढ़ें- घंटो कंप्यूटर के सामने बैठकर अकड़ जाती हैं गर्दन, होने लगता है Body Pain तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

First Published : 20 Jan 2022, 03:14:24 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.