logo-image

घंटो कंप्यूटर के सामने बैठकर अकड़ जाती हैं गर्दन, होने लगता है Body Pain तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

आज कल घंटो लैपटॉप या कंप्यूटर के सामने बैठने से कंधे में दर्द की समस्या देखी गई है. अगर आपको भी ये समस्या परेशान करती है तो चलिए बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खें.

Updated on: 19 Jan 2022, 04:20 PM

New Delhi:

आज कल की बिजी जिंदगी में लोगों ने अपने आप पर ध्यान देना छोड़ दिया है. फिर चाहे वो उनकी फिटनेस की बात हो या  खाने पीने की. हालांकि लोग जिम, डाइट भरपूर लेते हैं लेकिन क्या कभी आपने सोचा है की ओफिस में काम करते करते भी आपको अपनी सेहत पर ध्यान देना जरूरी होता है. तेजी से बढ़ते आधुनिकता के इस दौर में घंटों कंप्यूटर (Computer) के सामने बैठे रहना काम करते रहना जरूरी है. वहीं वर्क फ्रॉम होम ( Work From Home) और ऑनलाइन क्लास के बढ़ते ट्रेंड के कारण बड़े ही नहीं बच्चे भी कंप्यूटर के आगे बैठना शुरू कर दिया है. ऐसे में बड़ों के साथ-साथ बच्चों में भी सिर दर्द, उंगलियों में दर्द, कमर और कंधों में दर्द, कमर में दर , आखों में जलन की समस्या देखी गई है. और आजकल ये समस्या आम हो गई है. आज कल घंटो लैपटॉप या कंप्यूटर के सामने बैठने से कंधे में दर्द की समस्या देखी गई है. अगर आपको भी ये समस्या परेशान करती है तो चलिए बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खें. 

यह भी पढ़ें- Corona Virus से निपटने के लिए ये दवाएं लेना हुआ ज़रूरी, जानिए किन दवाओं से बनानी होगी दूरी

गर्दन को करें स्ट्रैच

कई बार हम काम में इतना  खो जाते हैं  कि एक ही पोजीशन में घंटों बैठे रहते हैं. जिसके कारण शरीर के साथ-साथ गर्दन भी अकड़ जाती है. ऐसे में कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते हुए बीच में समय निकाल कर सीधा बैठ जाएँ. इसके बाद गर्दन झुकाते हुए अपनी ठोड़ी को नीचे की ओर छाती से टच करें और 15-20 सेकेंड तक इस पोजीशन में रहने के बाद धीरे से गर्दन को ऊपर करते हुए पीठ की ओर ले जाएं और 5 से 10 सेकेंड तक रुक जाएं. 

सिर घुमाना न भूलें

कई बार काम के दौरान लैपटॉप या कंप्यूटर की स्क्रीन को ज्यादा देर तक देखने के कारण भी गर्दन में अकड़न आ जाती है. ऐसे में एक जगह 5 से 10 मिनट के लिए बैठ जाएं और धीरे धीरे अपनी गर्दन को घुमाएं. या आप हीटिंग पैड से सिकाई भी कर सकते हैं. अगर आपकी गर्दन या कंधा काम करते-करते अकड़ जाता है तो आप गरम पानी की सिकाई भी करसकते हैं. एक जगह बैठकर जहां आपको दर्द हो रहा है वहां हीटिंग पैड लगाएं और 5 से 10 मिनट के लिए सिकाई करें. आपको आराम मिल जाएगा. अगर आपके पास हीटिंग पैड नहीं है तो आप गरम कपड़े का सहारा भी ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- तनाव को दूर और अच्छी नींद पाने के लिए रात को सोने से पहले करें ये काम