logo-image

अब चाय के साथ नमकीन खाना पड़ सकता है भारी, भुगतनी पड़ सकती है ये बीमारी

सुबह उठकर सीधा चाय और नमकीन खाना कुछ बीमरियों को बुलावा भी देसकता है. नमकीन के टेस्ट के आगे कुछ लोग सब कुछ भूल जाते हैं .

Updated on: 14 Jun 2022, 04:57 PM

New Delhi:

रोज़ सुबह उठकर चाय पीना हिंदुस्तान में सबसे ज्यादा लोग करते हैं. उनकी सुबह और शाम चाय से शुरू और चाय पर खत्म होती है. लेकिन सुबह उठकर सीधा चाय और नमकीन खाना कुछ बीमरियों को बुलावा भी देसकता है.  नमकीन के टेस्ट के आगे कुछ लोग सब कुछ भूल जाते हैं और रोज सुबह इसे खाने की आदत बना लेते हैं, लेकिन बता दें कि नमकीन बनने के प्रोसेस को जानने के बाद आप कभी इसे नहीं खाएंगे. तो आइये जानते हैं चाय नमकीन को एक साथ खाने के कुछ राज़. 

यह भी पढ़ें- अपनी इन आदतों से Kidney को रखें सुरक्षित, बस करें ये 3 काम

मीडिया रिपोर्ट्स और कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक नमकीन सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है. उन्होंने बताया कि इसको बनाने का प्रोसेस सबसे ज्यादा हानिकारक होता है. दरअसल, नमकीन में इस्तेमाल होने वाला मैदा, जो Refined Carbohydrate होता है, जिसे पहचानने में बहुत ज्यादा समय लगता है और इससे बॉडी में चर्बी भी बढ़ती है, क्योंकि ये सीधा-सीधा इंसुलिन फैट गेन हार्मोन को ट्रिगर करने का काम करता है.

हाई बीपी की भी हो सकती है शिकायत
जानकारों की माने तो इसको ज्यादा खाने से दिल से जुडी बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे में इससे आपको बीपी की बीमारी हो सकती है. नमकीन और चाय से बॉडी में sugar coating जैसे toxins प्रवेश करते हैं, जिससे आपका लिवर भी प्रभावित हो सकता है. इसलिए रोज़ सुबह उठकर हल्का गुनगुना पानी पीना चाहिए ताकि अंदर से सारी टॉक्सिसिटी निकल जाये. उसके बाद आप चाय का सेवन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- अब डायबिटीज के मरीज़ भी खा सकते हैं मीठा, अपनाएं ये 3 चीज़ें