logo-image

अपनी इन आदतों से Kidney को रखें सुरक्षित, बस करें ये 3 काम

आजकल लोगों को किडनी से जुड़ी बीमारियां काफी हो रही हैं. इसकी बड़ी वजह हमारी कुछ गलत आदतें भी हो सकती हैं. रोज़ मर्रा की कुछ आदतें ज़िन्दगी ख़राब कर सकती हैं.

Updated on: 14 Jun 2022, 03:13 PM

New Delhi:

आजकल की बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल के चलते लोगों के हेल्थ पर काफी बुरा असर पड़ रहा है. किसी को बीपी की किसी को सांस की तो किसी को हार्ट की दिक्कत होती ही रहती है. आजकल लोगों को किडनी से जुड़ी बीमारियां काफी हो रही हैं. इसकी बड़ी वजह हमारी कुछ गलत आदतें भी हो सकती हैं. रोज़ मर्रा की कुछ आदतें ज़िन्दगी ख़राब कर सकती हैं. जैसे अल्कोहल, धूम्रपान करना, गलत खान पान करना। अगर किडनी को सुरक्षित रखना है तो आप कुछ चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- World Blood Donar Day : करने जा रहे हैं Blood डोनेट, तो जान लें पहले और बाद में क्या खाएं

1- स्मोकिंग बंद कर दें- किडनी को हेल्दी रखने के लिए स्मोकिंग करना छोड़ दें. धूम्रपान से किडनी पर प्रेशर पड़ता है. दरअसल स्मोकिंग से शरीर में ब्लड सर्कुलशन प्रभावित होती हैं. जिससे ब्लड फ्लो धीमा हो जाता है और किडनी पर दवाब पड़ता है.  

2- अनहेल्दी खाना छोड़ दें- किडनी को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है. अनहेल्दी खाने से वजन बढ़ता है और कई बीमारियां शरीर में पनपने लगती हैं. इससे किडनी पर भी बुरा असर पड़ता है. ज्यादा तेल, ज्यादा मसाला वाला खाना किडनी को नुक्सान पहुंचा सकता है. 

3- कम पानी पीना- किडनी को स्वस्थ रखने के लिए पानी बहुत जरूरी है. दिन में कम से कम 5 से 6 गिलास पानी पीएं. जितना पानी पीयेंगे उतना बॉडी हाइड्रेट रहेगी. और किडनी भी सुरक्षित रहेगी.

यह भी पढ़ें- गलती से भी दही के साथ न खाएं ये चीज़ें, वरना पड़ जाएंगे मुश्किल में