logo-image

World Blood Donar Day : करने जा रहे हैं Blood डोनेट, तो जान लें पहले और बाद में क्या खाएं

वर्ल्ड ब्लड डोनर डे’ की इस बार की थीम रखी गई है ‘डोनेटिंग ब्लड इज ऐन एक्ट ऑफ सॉलिडैरिटी. इस दिन ब्लड डोनेशन करने की आवश्यकताओं, ज़रूरतों, महत्व, फायदों के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाने की कोशिश की जाती है.

Updated on: 14 Jun 2022, 02:46 PM

New Delhi:

आज का दिन यानी की 14 जून को ‘विश्व रक्तदान दिवस’ सेलिब्रेट किया जाता है. ‘वर्ल्ड ब्लड डोनर डे’ की इस बार की थीम रखी गई है ‘डोनेटिंग ब्लड इज ऐन एक्ट ऑफ सॉलिडैरिटी. इस दिन ब्लड डोनेशन करने की आवश्यकताओं, ज़रूरतों, महत्व, फायदों के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाने की कोशिश की जाती है. सही समय पर ब्लड डोनेट  किसी जरूरत मंद की जान बचा सकते हैं. कुछ लोगों को सही से ये नहीं पता होता की ब्लड डोनेट करने से पहले की खाना चाहिए या डोनेट करने के बाद क्या खाना पीना चाहिए. इसलिए बहुत लोगों को चक्कर, थकान, बुखार से गुज़ारना पड़ता है. 

यह भी पढ़ें- शरीर के लिए वरदान हैं ये 5 तरीके के Black फूड्स, हरी सब्जियों से भी ज्यादा हैं हेल्दी

ब्लड डोनेट करने से पहले क्या खाएं
–मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ब्लड डोनेट करने वाले हैं, तो खुद को डोनेट के पहले और बाद में हाइड्रेट रखें. भरपूर पानी पिएं, ऐसा इसलिए, क्योंकि आधा खून तो पानी से बना होता है. साथ ही आयरन का भी सेवन अधिक करें,  जब आयरन की कमी शरीर में होती है तो थकान होती है. 

- हीमोग्लोबिन फेफड़ों से आपके शरीर के बाकी हिस्सों में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होता है. ऐसे में ब्लड दान करने वाले हैं, तो आयरन से भरपूर फूड्स जैसे चिकन, अंडा, मछली, समुद्री मछली जैसे टूना, श्रिम्प, हरी पत्तेदार सब्जियां, शकरकंद, बीन्स, बीट ग्रीन्स, ब्रोकली, साग, केल आदि खा सकते हैं.

-जब भी ब्लड डोनेट करके आएं तो उसके बाद अनार, तरबूज, पपीता, खाएं. सारी हरी सब्जियां खाएं. ताकि बॉडी को भरपूर आयरन, प्रोटीन मिले. 

विटामिन सी भी है ज़रूरी
आप विटामिन सी जैसे खट्टे फल और इसके जूस, कीवी, अनानास, आम, पपीता, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, खरबूजा, टमाटर, तरबूज आदि खा सकते हैं. आपको ब्लड देने जाना है, तो इनमें से कोई भी दो-तीन फलों का सेवन अवश्य करना शुरू कर दें.

पानी पिएं भरपूर
हमारे शरीर का आधा खून पानी का बना होता है. पानी पीकर आप खुद को हाइड्रेटेड रख सकते हैं. जानकारों के मुताबिक रक्तदान करने से पहले 2 कप पानी पी लिया जाए, तो काफी है.

रक्तदान से पहले क्या ना खाएं
 रक्तदान करने से पहले आप एल्कोहल लेने से बचें. इससे आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है. साथ ही फैटी फूड्स, जंक फूड्स, चाय, कॉफी, अधिक कैल्शियम युक्त फूड्स जैसे दूध, चीज, दही ना खाएं. साथ ही रेड वाइन, चॉकलेट, ऐस्पिरिन का सेवन 24 से 48 घंटे पहले से ही बंद कर दें.

रक्तदान करने के बाद क्या खाएं
रक्तदान करने के बाद, आपको हल्का नाश्ता और पीने के लिए कुछ दिया जाएगा. यह आपके ब्लड शुगर और फ्लूइड लेवल को स्थिर करने में मदद करेगा. ब्लड डोनेट करने के बाद  1 या 2 दिन अल्कोहल पीने से बचे. ताकि शरीर में खून सही तरीके से बन जाए.

यह भी पढ़ें- Heart Attack की बीमारियों को खत्म कर सकता है ये पत्ता, जानें इस्तेमाल