logo-image

शरीर के लिए वरदान हैं ये 5 तरीके के Black फूड्स, हरी सब्जियों से भी ज्यादा हैं हेल्दी

हरी पत्तेदार सब्जियों और कलरफुल फ्रूट्स खाने के साथ ही कुछ काले रंग के खाने भी हैं जिक्सो खा कर आपको बहुत फायदा हो सकता है.

Updated on: 08 Jun 2022, 06:08 PM

New Delhi:

हरी पत्तेदार सब्जी वैसे तो बहुत फायदेमंद होती है. हरी पत्तेदार सब्जियों और कलरफुल फ्रूट्स खाने के साथ ही कुछ काले रंग के खाने भी हैं जिक्सो खा कर आपको बहुत फायदा हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूद एंथोसायनिन डायबिटीज, हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है. ब्लैक फूड्स वैसे तो हरी सब्जियों से ज्यादा फायदेमंद है. ये आपके शरीर को कई बीमारियों से दूर रखता है.  तो चलिए जानते हैं कौन से वो काले रंग के फूड्स हैं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें- सावधान ! इन दवाइयों को खाने से हो सकता है बहरापन

काले अंगूर

काले अंगूर में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है. काले अंगूर का सेवन कैंसर, मधुमेह, अल्जाइमर, पार्किंसंस और हार्ट से जुड़ी बीमारियों को दूर रखता है. 

काला लहसुन

काले लहसुन को सादे सफेद लहसुन को हाई टेंप्रेचर पर फर्मेंट करके बनाया जाता है.  इससे सूजन को कम करने और याददाश्त को बढ़ाने में मदद मिलती है. काले लहसुन के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी कैंसर गुणों के कारण ये सफेद लहसुन से कई गुना ज्यादा बेहतर है.

काले तिल

काला तिल में सैचुरेटेड फैट, मोनोअनसैचुरेटेड फैट, कैल्शियम और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है. ये कार्डियोवस्कुलर हेल्थ और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या में उपयोगी माना जाता है. काले तिल के बीजों में मौजूद आयरन, कॉपर और मैंगनीज, ऑक्सीजन के सकुर्लेशन और मेटाबॉलिक रेट को कंट्रोल करते हैं.

​चिया सीड्स

चिया सीड्स में विटामिन बी, थियामिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन और फोलेट की उच्च मात्रा होती है. जिन लोगों को अपना वजन कम करना है वो चिआ सीड्स का सेवन कर कस्ते हैं. 

​काली मिर्च

काली मिर्च शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. ये पेट का दर्द और कब्ज़ जैसी बीमारियां भी सही करता है. जानकारों के मुताबिक पेपरिन रक्त शर्करा और चयापचय में सुधार करने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें- गर्मी के कारण हो रही है खुजली, तो इन चीज़ों का करना शुरू करें इस्तेमाल