logo-image

गर्मी के कारण हो रही है खुजली, तो इन चीज़ों का करना शुरू करें इस्तेमाल

टैनिंग से लेकर लोगों को खुजली, रशेस, स्किन में जलन हर तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. तेज गर्मी, धूप और पसीने से शरीर में खुजली की समस्या बढ़ जाती है.

Updated on: 04 Jun 2022, 08:38 PM

:

आजकल की तेज और भभकती गर्मी में स्किन को कई तरह से दिक्क्तें हो रही हैं. टैनिंग से लेकर लोगों को खुजली, रशेस, स्किन में जलन हर तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.  तेज गर्मी, धूप और पसीने से शरीर में खुजली की समस्या बढ़ जाती है. गर्मी के पसीने में खुजली जब ज्यादा होने लगती तब स्किन में लाल रशेस भी आजाते हैं.   ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है. गर्मी में पसीने में खुजली होने लगी है तो आप इन सारी चीज़ों की मदद ले सकते हैं. ये आपकी खुजली को तुरंत खत्म और आपको आराम देंगी. 

यह भी पढ़ें- आपकी ये कुछ आदतें ख़राब कर सकती हैं आपकी किडनी, जानें आगे

बर्फ से सिकाई- अगर आपको बहुत ज्यादा खुजली की समस्या हो रही है तो आप किसी सूती कपडे में बर्फ के टुकड़े डालकर सिकाई कर सकते हैं. ठंडी सिकाई से खुजली में बहुत आराम मिलता है. अगर आपको खुजली करते करते सूजन भी आगयी है तो आप कपड़े में लपटा हुआ बर्फ को आर्म्स इ उसी जगह लगायें इससे आपकी सूजन कम होजायेगी. . 

कैलामाइन लोशन- खुजली की समस्या बढ़ने पर डॉक्टर कैलामाइन लोशन लगाने की सलाह देते हैं. इससे खुजली कम करने में मदद मिलती है. इस लोशन से खुजली वाली जगह पर कुछ सेकंड के लिए मालिश करें. आगरा आपके पास ये लोशन नहीं है तो आप कोई भी लोशन  लें और उस जगह मसाज करें. 

नारियल तेल- अगर आपकी स्किन हाइड्रेट और चिकनी रहेगी तो खुजली भी कम होगी. जब भी आपको गर्मी म खुजली हो आप नारियल के तेल का इस्तेमाल करें. इससे आपकी खुजली गायब हो जाएगी. आपकी स्किन भी मॉइस्टराइज़ रहेगी. 

​एलोवेरा जेल- अगर आपको खुजली हो रही है तो उस जगह पर थोड़ा-सा एलोवेरा जेल लगा लें और मालिश कर लें. दिन में 2 बार एलोवेरा जेल लगाने से खुजली शांत हो जाएगी. एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं जो स्किन को सॉफ्ट बनाता है. 

​नींबू का रस- नींबू के रस में एंटीमाइक्रोबियल तत्व पाए जाते हैं, जो खुजली को शांत करते हैं. आप थोड़े पानी में नींबू का रस मिलाकर खुजली वाले हिस्से पर लगाएं आपको खुजली में आराम मिलेगा. 

यह भी पढ़ें- शरीर के इस अंग में इस चीज़ को लपेटने से थकान होगी दूर, जोड़ों का दर्द होगा गायब