logo-image

शरीर के इस अंग में इस चीज़ को लपेटने से थकान होगी दूर, जोड़ों का दर्द होगा गायब

ऐसा ही एक अजीब इलाज है और वो है पैरों में एल्युमीनियम फॉयल लपेटना. जी हां, ऐसा करने से ना सिर्फ थकान (Tiredness) दूर करने में बल्कि दर्द कम करने (Pain Relieving) में भी यह ट्रिक बहुत फायदा पहुंचाती है.

Updated on: 31 May 2022, 04:45 PM

New Delhi:

कभी कभी सेहत के राज़ कुछ ऐसे होते हैं जिसको सुनकर अजीब लगता है. ऐसा ही एक अजीब इलाज है और वो है पैरों में एल्युमीनियम फॉयल लपेटना.  जी हां, ऐसा करने से ना सिर्फ थकान (Tiredness) दूर करने में बल्कि दर्द कम करने (Pain Relieving) में भी यह ट्रिक बहुत फायदा पहुंचाती है. इस आर्टिकल में आपको एल्युमीनियम फॉइल के ऐसे ही लाइफस्टाइल से जुड़ी टिप्स बताएंगे. ऐसा करने से आपकी सेहत में भी पॉजिटिव इफ़ेक्ट देखने को मिलेगा. 

यह भी पढ़ें- World No-Tobacco Day : दिमाग से लेकर दिल तक, इस तरीके से शरीर को अंदर से खत्म करता तंबाकू

1. बहुत थकान होने पर
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जब कभी आपको बहुत थकान लग रही हो और पैरों में असहज करने वाली पीड़ा हो रही हो तब आप अपने पैर के तलुओं पर एल्युमीनियम फॉइल लपेट लीजिए और आराम से लेट जाएं. बेहतर रहेगा कि आप सोने से पहले ऐसा करें, यह विधि आपकी थकान उतारने में बहुत फायदेमंद है।  ऐसा करने से आपको रिलैक्स फील होगा. 

2. जॉइंट्स पैन 

कई बार जॉइंट्स में समस्या हो जाती है. ऐसा अक्सर बड़ी उम्र के लोगों को होता है लेकिन कई बार चोट लगने के कारण युवाओं को भी जोड़ों में दर्द की समस्या हो जाती है. ऐसे में आप जोड़ों पर एल्युमीनियम फॉइल लपेट लें. यह आपके जॉइंट्स को रिलैक्स करने का काम करेगी.

3. फॉइल के और भी फायदे

पैर के तलुओं पर एल्युमीनियम फॉइल लपेटने से सर्दी जुकाम में भी राहत मिलती है. जब आपको अपने कपड़ों पर फटाफट प्रेस (Iron) करनी हो तब आप एल्युमीनियम फॉइल (Aluminum Foil) का उपयोग कर सकते हैं. आप कपड़े के दोनों तरफ एल्युमीनियम फॉइल रखें और प्रेस कर दें. कपड़े के दूसरी साइड में खुद प्रेस हो जाएगा और आपका वक़्त भी बचेगा. 

यह भी पढ़ें- बच्चों की सेहत के साथ उनके दांतों का भी रखें ख्याल, सीमित मात्रा में खिलाएं ये चीज़ें