logo-image

बच्चों की सेहत के साथ उनके दांतों का भी रखें ख्याल, सीमित मात्रा में खिलाएं ये चीज़ें

बच्चा सेहतमंद रहे, उसकी ग्रोथ अच्छी हो, पेरेंट्स यही चाहते हैं. छोटे बच्चों को खाने पीने से नहीं रोक सकते क्योंकि यही उनकी उम्र होती है जब वो कुछ भी खाने पीने की ज़िद्द कर बैठते हैं.

Updated on: 31 May 2022, 03:46 PM

New Delhi:

आजकल बच्चों की सेहत पर उतना ही धायण देना ज्यादा जरूरी है जितना आप उनके करियर पर देते हैं. बच्चा सेहतमंद रहे, उसकी ग्रोथ अच्छी हो, पेरेंट्स यही चाहते हैं. छोटे बच्चों को खाने पीने से नहीं रोक सकते क्योंकि यही उनकी उम्र होती है जब वो कुछ भी खाने पीने की ज़िद्द कर बैठते हैं.   बच्चे को लाड-प्यार देना अच्छा है और ज़रूरी भी. लेकिन कभी क़दार बच्चों की ज़िद्द को पूरा करके पा उनकी सेहत के साथ भी बुरा कर जाते हैं. बच्चों को जो खाना है खाने दीजिये लेकिन साथ में इस बात का भी ध्यान रहे कि कहीं वो चीज़ उनकी सेहत पर बुरा असर तो नहीं डाल रही. 

यह भी पढ़ें- इस तरीके से खाएं चावल, पेट की घटेगी चर्बी, वजन भी होगा कम

कई बार बच्चे चीप्स-चॉकलेट जैसी चीज़ें खाने की ज़िद करते हैं. पेरेंट्स को भी लगता है कि बच्चा भूखा रहे, इससे अच्छा है कि अपनी पसंद की चीज़ ही खा ले. तो चलिए बताते हैं कौन सी चीज़ बच्चों को ज्यादा नहीं खाना चाहिए. इससे उनके दांतों को भी नुक्सान नहीं पहुंचेगा. 

कॉर्बोनेटेड ड्रिंक्स
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर बच्चा कोल्ड-ड्रिंक ज़्यादा पसंद करता और पीता है, तो इससे उनके दांत बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं. इन ड्रिंक्स में कार्बोनिक एसिड होते हैं, जो दांतो के इनेमल को खराब करते हैं.

पैकेज्ड फ्रूट जूस
पकड़ जूस से फायदा होता है ये बात सही भी है लेकिन पैक्ड जूस कहीं न कहीं डेंटन को नुक्सान पहुंचता है. असल में पैकेज्ड जूस बच्चों के ओरल हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है. इनमे मौजूद मिठास दांतों में चिपक जाती है. ऐसे जूस पीने के बाद कुल्ला जरूर करें. 

पोटैटो चिप्स
भरपूर मात्रा में स्टार्च होने की वजह से पोटैटो चिप्स बच्चों की सेहत और ओरल हेल्थ पर बुरा असर डालते हैं. ये दांतों के बीच मे अटक जाते हैं, जिसकी वजह से कैविटी की समस्या शुरू होने लगती है. अगर आपको भी चिप्स खाना पसंद है तो उसके बाद ब्रश ज़रूर करें. 

पॉपकॉर्न
कैरेमेलाइज़्ड, बटर और साल्ट फ्लेवर वाले पॉपकॉर्न के कण दांतों में चिपक जाते हैं, जिसकी वजह से बच्चे को कैविटी की समस्या हो सकती है. इसके साथ ही सीमित मात्रा में चॉकलेट और कोई भी मीठा आइटम कम मात्रा में ही खिलाएं. 

यह भी पढ़ें- शरीर से जल्द घटानी है चर्बी, तो नाश्ते में करें इस चीज़ का इस्तेमाल