logo-image

इस तरीके से खाएं चावल, पेट की घटेगी चर्बी, वजन भी होगा कम

इसके चलते लोग वजन घटाने के लिए कई तरह की एक्ससरसाइज करते रहते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हेल्थ एक्सपर्ट्स कुछ ऐसे फूड्स खाने की सलाह देते हैं जिसमें कैलोरी कम हो.

Updated on: 30 May 2022, 08:36 PM

New Delhi:

आजकल हर किसी स्लिम और ट्रिम बनने का शौक है. इसके चलते लोग वजन घटाने के लिए कई तरह की एक्ससरसाइज करते रहते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हेल्थ एक्सपर्ट्स कुछ ऐसे फूड्स खाने की सलाह देते हैं जिसमें कैलोरी कम हो. आमतौर पर ये माना जाता है कि अगर किसी को वेट लूज करना है तो सबसे पहले चावल (Rice) खाना कम कर देना चाहिए. लेकिन कुछ को चावल बहुत पसंद होता है. अगर आपको भी चावल पसंद है तो आप ब्राउन राइस से अपना वजन घटा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- शंख बजाने से शरीर की इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, कोरोना में भी आया काम

ब्राउन राइस से कम होगा वजन
इससे कमर की चर्बी (Belly Fat) तेजी से कम होगी, हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर रोजाना डाइट (Daily Diet) में फाइबर (Fiber) की मात्रा बढ़ाएंगे शरीर में 100 कैलोरी तक कम की जा सकती है.

इस बात का रखें खास ख्याल
ब्राउन राइस (Brown Rice) खाने वालों को ये सलाह दी जाती है कि वो इसके साथ हर दिन करीब आधे घंटे के लिए वॉक (Speed Walk) भी जरूर करें. इससे ब्लड ग्लूकोज लेवल (Blood Glucose Level) भी कंट्रोल में रहता है. इस पूरे स्टेप्स को आपको हफ्ते भर फॉलो करना है इससे आपकी चर्बी घट जाएगी. 

दिल की बीमारियां भी रहेंगी दूर
ब्राउन राइस (Brown Rice) में मौजूद डायटरी फाइबर (Dietary Fiber) और होल ग्रेन क्रोनिक डिजीज के खतरे को काफी कम कर देता है. ब्राउन राइस का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियां भी नहीं होती. ये चावल शरीर की अन्य बीमारियों से भी दूर रखता है. 

यह भी पढ़ें- बहुत ज्यादा होती है मीठा खाने की Craving, तो अपनाएं ये टिप्स