logo-image

बहुत ज्यादा होती है मीठा खाने की Craving, तो अपनाएं ये टिप्स

रात या बाहर कभी भी उनको मीठे खाने की क्रेविंग हो जाती है. ऐसे में वो ब्राउनी, चॉकलेट, पेस्ट्री कुछ भी खा जाते हैं जिससे उनका वजन बढ़ जाता है.

Updated on: 30 May 2022, 02:52 PM

New Delhi:

कुछ लोगों को मीठा खाना बहुत पसंद होता है. कुछ लोग मीठे के बिना गुज़ारा भी नहीं कर सकते. रात या बाहर कभी भी उनको मीठे खाने की क्रेविंग हो जाती है. ऐसे में वो ब्राउनी, चॉकलेट, पेस्ट्री कुछ भी खा जाते हैं जिससे उनका वजन बढ़ जाता है. हालांकि ज्यादा मीठा खान आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी है. इसलिए सीमित मात्रा में मीठा खाना चाहिए. अगर आगे से आपको मीठा खाने की क्रेविंग हो और आपको अपने वजन का भी ख्याल रखना हो तब आप यह्ना दी गई कुछ चीज़ें खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- शरीर से जल्द घटानी है चर्बी, तो नाश्ते में करें इस चीज़ का इस्तेमाल

भरपूर पानी पीएं
पानी आपके मीठा खाने की क्रेविंग का बेहतरीन इलाज बन सकता है. शुगर की क्रेविंग होने पर आप पानी पी सकते हैं. इससे आपका पेट भरा लगने लगता है और भूख खत्म हो जाती है. ऐसे में आप चाहकर भी  ज्यादा मीठा नहीं खा पाते हैं.

ऐसे खाएं फल
मीठा खाने की क्रेविंग होने पर कुछ लोग हेल्दी चीजों की तलाश में फलों का सेवन करना पसंद करते हैं. लेकिन खाली फल खाने से आपको भूख ज्यादा लगने लगती है, इसलिए आप फलों के साथ ड्राय फ्रूट्स या नट्स का सेवन कर सकते हैं. ध्यान रहे जब भी आपको ज्यादा मीठा खाने की क्रेविंग हो तब आप ड्राई फ्रूट्स भी खा सकते हैं. 

तनाव को करें खत्म 
अनियमित खान-पान और तनाव में रहने की वजह से कुछ न कुछ खाने का मन करता है. जब भी आपको क्रेविंग हो आप डार्क चॉकलेट का साह्रा लें और थोड़ा वाक भी करें. 

नाश्ते पर दें ध्यान
अगर आपके दिन की शुरूआत हेल्दी होगी, तभी आप दिन भर मीठा खाने की क्रेविंग पर कंट्रोल कर सकेंगे. इसलिए सुबह का नाश्ता हेल्दी तरीके से करें. 

यह भी पढ़ें- रोज़ पीएं इलाइची वाली चाय, शरीर और त्वचा से दूर होंगी ये सारी समस्याएं