logo-image

World No-Tobacco Day : दिमाग से लेकर दिल तक, इस तरीके से शरीर को अंदर से खत्म करता तंबाकू

इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को तंबाकू से होने वाली घातक बीमारियों के बारे में जागरुक करना है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब 35 प्रतिशत भारतीय किसी न किसी प्रकार से तंबाकू का इस्तेमाल करते हैं.

Updated on: 31 May 2022, 03:59 PM

New Delhi:

हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day) मनाया जाता है.  इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को तंबाकू से होने वाली घातक बीमारियों के बारे में जागरुक करना है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब 35 प्रतिशत भारतीय किसी न किसी प्रकार से तंबाकू का इस्तेमाल करते हैं.  इनमें 47 प्रतिशत पुरुष और 20.2 प्रतिशत महिलाएं हैं. अक्सर लोग तंबाखू छोड़ने के लिए बहुत प्रयास करते हैं कुछ लोगों के लिए मुश्किल काम भी है लेकिन अगर आपको भी धूम्रपान की लत है तो एक बार यहां जानिये कि कैसे धीरे धीरे तंबाखू आपको अंदर से खत्म करता है. 

यह भी पढ़ें- शरीर में अगर इन हिस्सों में होता है दर्द, तो इस बीमारी की है शुरुआत

तंबाकू से सेहत को नुकसान- डॉक्टरों का मानना है कि तम्बाकू से दांत कमजोर पड़ जाते हैं और समय से पहले ही गिर जाते हैं.  इसके सेवन से दांत-मुंह से संबंधित बीमारियां होने लगती हैं. इसके अलावा, ये आंखों की रौशनी भी कम कर देता है.  

ब्लड प्रेशर बढ़ाता है तंबाकू- तंबाकू का निकोटीन ब्लड प्रेशर भी बढ़ाता है. ये आंख, कान और फेफड़ों को प्रभावित करता है. इसका सीधा संबंध मुंह से होता है इसलिए ज्यादा सिगग्रेट पीने से मुंह का संसार भी होता है. 

गर्भपात का खतरा- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तंबाकू सेवन करने वाली महिलाओं में गर्भपात की दर सामान्य महिलाओं से तकरीबन 15 फीसदी अधिक होती है. तंबाकू के सेवन के कारण महिलाओं में फेफड़ों का कैंसर, दिल का दौरा, सांस की बीमारी, नीमोनिआ और भी कई अन्य बीमारियां हो जाती है. इसलिए प्रेग्नेंट महिलों को तंबाकू से दूर रहना चाहिए ये आपके बच्चे के ऊपर भी गलत असर डालता है.

यह भी पढ़ें- Migraine की है दिक्कत, गर्मी में रखें इन बातों का ख़ास ख्याल