logo-image

Migraine की है दिक्कत, गर्मी में रखें इन बातों का ख़ास ख्याल

बिगड़ती लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से कई तरह की बीमारियां लोगों को परेशान करने लगी हैं. तेज सर दर्द और पीछे की नस का फड़कना माइग्रेन के दर्द को दर्शाता है.

Updated on: 28 May 2022, 08:46 PM

New Delhi:

आज कल युवाओं में भी माइग्रेन की समस्या बढ़ गई है. बिगड़ती लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से कई तरह की बीमारियां लोगों को परेशान करने लगी हैं. तेज सर दर्द और पीछे की नस का फड़कना माइग्रेन के दर्द को दर्शाता है. जानकारों के मुताबिक डॉक्टर्स कहते हैं कि हर किसी के माइग्रेन का एक ट्रिगर होता है जिसे पहचानना और फिर उसे लेकर सावधानी बरतना आपके लिए जरूरी है. कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनसे हमे दूर रहना चाहिए. साथ ही कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. इससे आपको माइग्रेन का दर्द नहीं होगा और धीरे धीरे इससे आपको छुटकारा भी मिलने लगेगा. आइये यहां जानते हैं कि किन कारणों से माइग्रेन की समस्या होती है. इससे आपको बचन चाहिए. 

यह भी पढ़ें- नींबू पानी सर्फ वेट लॉस में ही नहीं बल्कि इस तरह से भी करता है मदद

1- चिंता और तनाव- आजकल सारी बीमारियों की जड़ बढ़ती चिंता और तनाव है. इससे माइग्रेन का दर्द भी बढ़ने लगता है. लड़ाई-झगड़ा होने पर या ऑफिस के काम की टेंशन लेने पर कुछ लोगों को सिर दर्द होने लगता है. ये माइग्रेन की वजह भी हो सकती है.

2- एसिड या गैस होना- कुछ लोगों को एसिड बनने से भी माइग्रेन की समस्या होती है. ऐसे लोगों को सिर दर्द के वक्त उल्टियां जरूर होती हैं, जिससे एसिड निकल जाता है और दर्द में राहत मिलती है.वहीं पेट की गैस की समस्या भी माइग्रेन की समस्या को ट्रिग्गर करता है. कोशिश करें कि ज्यादा गैस वाले या घुटन वाले कमरे में न बैठे. 

3- दिनचर्या में गड़बड़ी- माइग्रेन की एक बड़ी वजह दिनचर्या में गड़बड़ी भी है. कुछ लोगों को जरा सी लाइफस्टाइल बदलने पर सिर दर्द की समस्या होने लगती है. ऐसे लोगों को खान-पान में गड़बड़ी होने, नींद कम आने, ज्यादा स्ट्रेस लेने से भी होता है. 

4- नींद न आना- कुछ लोगों को नींद नहीं आने की समस्या होती है. कोशिश करें कि पूरी नींद लें. नींद आधी लेना माइग्रेन की समस्या को ट्रिग्गर करता है. 

5- तेज धूप और गर्मी- गर्मियों में माइग्रेन की समस्या काफी बढ़ जाती है. तेज धूप में निकलने पर भी सिर दर्द होने लगता है. अचानक एसी से गर्मी में जाने पर टेंपरेचर बदलता है और माइग्रेन होने लग जाता है. कोशिश करें कि पेट को ठंडा रखें. ज्यादा तेज धुप में न रहे. 

यह भी पढ़ें- शंख बजाने से शरीर की इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, कोरोना में भी आया काम