logo-image

नींबू पानी सिर्फ वेट लॉस में ही नहीं बल्कि इस तरह से भी करता है मदद

नींबू पानी पीने की जब भी बात आती है तो इसे सिर्फ हाइड्रेशन और शरीर को ठंडक देने से जोड़कर देखा जाता है. बता दें कि नींबू पानी वेट लॉस से लेकर कई सारी बीमारियों से भी दूर रखता है.

Updated on: 28 May 2022, 08:41 PM

New Delhi:

कई लोगों का ये मानना है कि नींबू पानी सर्फ वजन घटाता है. नींबू पानी पीने की जब भी बात आती है तो इसे सिर्फ हाइड्रेशन और शरीर को ठंडक देने से जोड़कर देखा जाता है. बता दें कि नींबू पानी वेट लॉस से लेकर कई सारी बीमारियों से भी दूर रखता है. ये पानी चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है. नीम्बू पानी पीने से चेहरे और पेट की समस्या भी दूर होती है. यहां तक की आप चेहरे पर आप नींबू लगाएंगे तो स्किन टैन भी दूर होता है. तो चलिए बताते हैं नींबू पानी पीने के क्या फायदे हैं. 

यह भी पढ़ें- ऑफिस में बैठकर भूल से भी न करें ये गलतियां, शरीर में होगी ये परेशानी

- एंटी-एजिंग: नींबू में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. ये आपकी स्किन की रिपेयरिंग स्पीड को बढ़ाने में मदद करता है. ये पानी पीने से स्किन टाइट होती है. 

- हेल्दी हेयर: नींबू में हाइड्रेशन के साथ ही एस्ट्रिजेंट प्रॉपर्टीज भी होती हैं. इसलिए यह बालों को अंदर से पोषण देकर इनकी जड़ों को मजबूती देने का काम करता है.

- एक्ने फ्री स्किन: नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन करने पर ऐक्ने की समस्या दूर होती है. यहां तक की चेहरे पर नींबू लगाने से स्किन से टैन गायब होता है. 

- पाचन को बेहतर बनाए: हर दिन नींबू पानी पीने से पाचन बेहतर होता है और अपच, गैस, खट्टी डकारें जैसी समस्याएं दूर रहती हैं. आप शिकंजी भी पी सकते हैं. इससे डाइजेस्टिव सिस्टम भी सही  रहेगा. 

यह भी पढ़ें- शंख बजाने से शरीर की इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, कोरोना में भी आया काम