logo-image

शरीर में अगर इन हिस्सों में होता है दर्द, तो इस बीमारी की है शुरुआत

डायबिटीज होने की बड़ी वजह अनियमित दिनचर्या का होना होता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डायबिटीज एक क्रोनिक हेल्थ कंडीशन होती है .

Updated on: 29 May 2022, 06:30 PM

New Delhi:

आजकल की लाइफस्टाइल को देखते हुए लोगों में डायबिटीज की दिक्कत बहुत आम है. डायबिटीज होने की बड़ी वजह अनियमित दिनचर्या का होना होता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डायबिटीज एक क्रोनिक हेल्थ कंडीशन होती है जो कि पेनक्रियाज़ द्वारा पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन न बना पाने या शरीर द्वारा इंसूलिन का ठीक तरह से इस्तेमाल न कर पाने की क्रिया में आती है. पहले उम्रदराज लोगों की बीमारी मानी जाने वाली डायबिटीज अब युवा वर्ग को भी तेजी से अपनी चपेट में ले रही है. डायबिटीज किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है. लेकि कुछ दर्द इस बीमारी के होने का संकेत भी देते हैं. आइये जानते हैं कौन से हैं वो शरीर के दर्द. 

यह भी पढ़ें- कोरोना के बाद अब आई ये जानलेवा बीमारी, नाक से खून बहने पर हो रही मौत

1. नर्व पैन – शरीर में ब्लड शुगर हाई होने पर डायबिटिक न्यूरोपैथी हो सकती है जो कि आपकी उन नर्व्स को डैमेज कर सकती है जो कि हाथों और पैरों को संकेत भेजने का काम करती है.

2. झूनझूनी या चुभन होना – शरीर में ब्लड शुगर के हाई होने का एक संकेत हाथ या पैरों में झुनझूनी आना या फिर किसी भी जगह पर चुभन होना या जलन होना भी होता है. 

3. बर्निंग सेंसेशन – डायबिटीज के रोगियों को कई बार हाथ या पैरों में काफी जलन महसूस होती है. ये हाई ब्लड शुगर का एक कॉमन संकेत है.गर्मी में आपको चेहरे पर या हाथों पर भी जलन महसूस हो सकती है. 

4. रूटीन वर्क में दिक्कत – किसी दिन अगर आप रूटीन वर्क को करने में दिक्कत महसूस करें. जैसे वॉकिंग, एक्सरसाइज या हाथों से काम करना. इन सभी में अगर आपको अटपटा सा लगे या अच्छा महसूस न करें तो एक बार डॉक्टर से संपर्क करें. 

यह भी पढ़ें- Migraine की है दिक्कत, गर्मी में रखें इन बातों का ख़ास ख्याल