logo-image

कोरोना के बाद अब आई ये जानलेवा बीमारी, नाक से खून बहने पर हो रही मौत

इन लक्षणों लक्षणों की बात करें तो इसमें मरीज को तेज बुखार होता है और उसकी नाक से खून निकलता है.

Updated on: 29 May 2022, 06:22 PM

New Delhi:

देश में कोरोना महामारी का केहर जहां खत्म नई हुआ है वहीं अब मध्य-पूर्व एशियाई देश इराक में इन दिनों एक नई तरह की बीमारी तेजी से फैल रही है. इनके लक्षणों की बात करें तो इसमें मरीज को तेज बुखार होता है और उसकी नाक से खून निकलता है. इस बीमारी से पीड़ित मरीजों की नाक के रास्ते अत्यधिक रक्तस्राव की वजह से मौत हो रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बीमारी से अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है. 

यह भी पढ़ें- रोज़ पीएं इलाइची वाली चाय, शरीर और त्वचा से दूर होंगी ये सारी समस्याएं

इस बीमारी के फैलने के बाद इराक के ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य कार्यकर्ता पीपीई किट पहनकर काम कर रहे हैं. इस रक्तस्रावी बुखार को Crimean-Congo Haemorrhagic Fever (CCHF) नाम दिया गया है, जो जानवरों से इंसानों में तेजी से फैल रहा है.

जानवरों में यह बीमारी कीड़े के काटने से फैल रही 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की तरफ से ये बताया गया कि जानवरों में यह बीमारी कीड़े के काटने से फैल रही है. संक्रमित जानवरों के संपर्क में आने से मनुष्य इस संक्रामक बीमारी के शिकार हो रहे हैं. डॉक्टरों का कहना है कि इस वायरस का संक्रमण तेजी फैल सकता है, क्योंकि मरीज के शरीर के अंदर और बाहर दोनों रूप में रक्तस्राव होता है.

दक्षिणी इराक में सामने आ रहे सबसे ज्यादा मामले
स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक पिछले वर्षों में, इस बीमारी के मामलों को उंगलियों पर गिना जा सकता था, लेकिन अब यह बीमारी काफी तेजी से फैल रही है. डॉक्टरों के मुताबिक  बीमारी भैंस, गाय , बकरी से फ़ैल रहा है. 

यह भी पढ़ें- Migraine की है दिक्कत, गर्मी में रखें इन बातों का ख़ास ख्याल