logo-image

अब डायबिटीज के मरीज़ भी खा सकते हैं मीठा, अपनाएं ये 3 चीज़ें

डायबिटीज के मरीजों को लिए चीनी किसी 'जहर' से कम नहीं है क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल काफी बढ़ जाता है.

Updated on: 10 Jun 2022, 02:57 PM

New Delhi:

डायबिटीज के मरीजों को सबसे ज्यादा दिक्कत मीठा खाने में होती है. उनको हमेशा अपने मन पसंद खाने से परहेज़ करना पड़ता है. डायबिटीज के मरीजों को लिए चीनी किसी 'जहर' से कम नहीं है क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल काफी बढ़ जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि अब डाईबेटिस के मरीज़ भी मीठा खा सकते हैं. कुछ चीज़ें ऐसी हैं जो मीठी भी हैं और के डायबिटीज को कंट्रोल में रखेंगी. तो आइये जानते हैं कौन सी हैं वो चीज़ें. 

यह भी पढ़ें- कहीं आपको भी तो नहीं हो रहा शरीर में इस जगह पर दर्द ? तो पढ़े ये खबर

टर्म जीवन बीमा योजना

डायबिटीज के मरीज खाएं ये हेल्दी स्वीटनर्स

1. एस्पार्तामे (Aspartame)
अस्पार्तामे को हम न्यूट्रास्वीट (NutraSweet) के तौर भी जानते हैं, ये नॉन न्यूट्रिटिव आर्टिफिशियल स्वीटनर है जो चीनी से काफी ज्यादा मीठा होता है, इसमें कैलोरी न के बराबर होती है, लेकिन थोड़ा कार्बोहाइड्रेट जरूर होता है.

2. जाइलिटोल  (Xylitol)
जाइलिटोल एक खास तरह का पदार्थ है जिसकी मिठास चीनी के जितनी ही होती है और इसके एक ग्राम में 2.4 कैलोरी होती है. जाइलिटोल खाने से बल्ड शुगर लेवल में इजाफा नहीं होता और साथ ही डाइजेस्टिव सिस्टम भी सही रहता है. 

3. स्प्लेंडा  (Splenda)
स्प्लेंडा या सुक्रालोज (Sucralose) एक नॉन न्यूट्रिटिव आर्टिफिशियल स्वीटनर है जिसे टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. 

यह भी पढ़ें- Heart Attack की बीमारियों को खत्म कर सकता है ये पत्ता, जानें इस्तेमाल