logo-image

अब कुछ ही दिन में गंजेपन को करें दूर, इस दवा के जरिए हुआ खुलासा

आज कल की खान पान की वजह से ज्यादा टेंशन लेने की वजह से, तनाव में रहने की वजह से भी लोगों के बाल झड़ने शुरू हो गए हैं.

Updated on: 27 May 2022, 10:34 PM

New Delhi:

आज कल की लाइफस्टाइल में में बालों का झड़ना आम बात है. आज कल की खान पान की वजह से ज्यादा टेंशन लेने की वजह से, तनाव में रहने की वजह से भी लोगों के बाल झड़ने शुरू होगये हैं. लेकिन अब ये समस्या ज्यादा दिन तक नहीं रहेगी. अगर आप भी सोच रहे हैं कि गंजेपन को कैसे दूर किया जाए तो चलिए बताते हैं कि एक दवा की मदद से आप अपने गंजेपन को दूर कर सकते हैं.  मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हाल ही में हुई एक स्टडी में पाया गया कि एक नई दवा से लगभग आधे लोगों में 6 महीने के भीतर पूरे बाल उग आए. साइंटिस्ट्स का कहना है कि ये दवा गंजेपन से निपटने के लिए नई दवाओं के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. इस दवा की रोजाना दो गोली लेने से एलोपेसिया एरीटा (Alopecia Areata) नामक बीमारी से निपटा जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- अगर आप भी करते हैं खाना खाने के बाद ऐसी गलती तो हो जाएं सावधान, पड़ सकते हैं मुश्किल में

कैसे हुई स्टडी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दवा कंपनी कॉन्सर्ट फार्मास्युटिकल्स (Concert Pharmaceuticals) ने अमेरिका में 706 लोगों को चुना, जिन्हें मध्यम से गंभीर एलोपेसिया एरीटा था. इन्हें तीन ग्रुप्स में बांटा गया, एक ग्रुप को दिन में दो बार 8 मिलीग्राम की गोली दी गई, दूसरे को 12 मिलीग्राम की दो बार डेली खुराक दी गई और तीसरे को प्लेस्बो (Placebo) पर रखा गया. बता दें कि प्लेस्बो एक ऐसी मेडिकल प्रैक्टिस है, जिसमें दवा का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, बल्कि भ्रम पैदा करके या अहसास के आधार पर मरीज का इलाज किया जाता है. यानी किसी मरीज को दवा की तरह दिखने वाली गोली या ‘नकली’ इंजेक्शन दिया जाता है, लेकिन असल में वो दवा नहीं होती है..

क्या कहते हैं जानकार
जानकारों के मुताबिक इस स्टडी में शामिल येल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के डर्मेटोलॉजिस्ट ने कहा, “ये एलोपेसिया एरीटा के लिए नए इलाज को आगे बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. मैं सीटीपी-543 के साथ पहले फेस थ्री ट्रायल से इस तरह के पॉजिटिव रिजल्ट्स देखकर बहुत खुश हूं. इस मुश्किल बीमारी के इलाज की बहुत ज़रूरत है. THRIVE-AA1 ट्रायल के नतीजे बताते हैं कि सीटीपी-543 संभावित रूप से एलोपेसिया एरीटा के इलाज के लिए एक महत्वपूर्ण थेरेपी प्रदान कर सकती है. सीटीपी-543 में एलोपेसिया एरीटा के रोगियों को बेस्ट इलाज देने की क्षमता है, जो कि एक ऐसी बीमारी है, जिसे लंबे समय से नजरअंदाज किया गया है.”

यह भी पढ़ें- कहीं बैठे-बैठे आपको भी तो महसूस नहीं हो रहे ये लक्षण, जानें क्या है Silent Heart Attack