logo-image

अगर आप भी करते हैं खाना खाने के बाद ऐसी गलती तो हो जाएं सावधान, पड़ सकते हैं मुश्किल में

हेल्दी फूड्स हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद ज़रूरी हैं. आज कल लोग पिछले साल की स्थिति देखते हुए अपने खाना पान का ध्यान रखने लगे हैं.

Updated on: 23 May 2022, 06:47 PM

New Delhi:

हेल्दी चीज़ों को खाने से आप हेल्दी रहते हैं. हेल्दी फूड्स हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद ज़रूरी हैं. आज कल लोग पिछले साल की स्थिति देखते हुए अपने खाना पान का ध्यान रखने लगे हैं. लेकिन कई बार ऐसा  कि एक्ससरसाइज करने के बावजूद या हेल्दी फूड्स खाने के बावजूद लोगों को बीमारियां पकड़ लेती है. ऐसे में लोग यही सोचते हैं कि कमी कहां रह गई. तो चलिए आज बताते हैं कि हेल्दी खाना खाने के बाद आपको कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए. अक्सर लोग कुछ ऐसे काम कर जाते हैं जिनसे उनके शरीर को नुक्सान भुगतना पड़ता है. 

यह भी पढ़ें- रोज़ सुबह खाली पेट टमाटर खाने से शरीर में होते ये बड़े बदलाव, जानकार रह जाएंगे हैरान

पानी पीना
पानी पीना सेहत के लिए ज़रूरी है. बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए यह सबसे आसान और ज़रूरी कदम है.  अगर आप खाना खाते हुए या खाने के तुरंत बाद ज़्यादा पानी पीते हैं, तो आपको डाइजेस्टिव और एसिडिटी की बीमारियां हो सकती हैं. 

खाते हुए बेल्ट ढीला करना
अक्सर आपने कई लोगों को खाना खाते हुए पैंट की बेल्ट ढीली करते हुए देखा होगा, ये आम लग सकता है. दरअसल बेल्ट ढीली करने की वजह से हम पेट के आसपास बन रहे दबाव से राहत महसूस करते हैं और इसी चक्कर में ज़्यादा खाना खा लेते हैं. जो वज़न बढ़ने के अलावा बदहजमी का कारण भी बन सकता है.

धूम्रपान करना
कुछ लोगों को खाना खाने के बाद धूम्रपान करते हैं. ऐसा करना आपकी सेहत पर बुरा असर डालता है.  ऐसा करने से पेट से जुड़ी बीमारी होने का ख़तरा बढ़ जाता है.

खाने के तुरंत बाद सोना
अगर आपको भी डिनर के बाद तुरंत सोने या लेटने की आदत है, तो इससे बचन बेहद ज़रूरी है. ऐसा करने से पेट की बीमारियां और मोटापे की शिकायत शुरू हो सकती है. इसलिए खाना खाने के बाद वॉक आप कर सकते हैं. 

फलों का सेवन
वैसे तो फलों का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद फलों का सेवन करने से बचना चाहिए.इससे पोषक तत्व पूरी तरह से शरीर को नहीं मिल पाते. इसलिए खाने के बाद फलों का सेवन न करें. 

यह भी पढ़ें- Diabetes के मरीज़ों को इस तरह के खाने चाहिए तेल और मसालें, शुगर होगा कंट्रोल