logo-image

Diabetes के मरीज़ों को इस तरह के खाने चाहिए तेल और मसालें, शुगर होगा कंट्रोल

आज कल की बिजी लाइफस्टाइल में खान पान और स्वास्थ सबसे ज्यादा नुक्सान में है. आज कल हर कोई हाई बीपी या डायबेटीस का शिकार हो रहा है.

Updated on: 22 May 2022, 08:21 PM

New Delhi:

डाइट और लाइफस्टाइल ये 3 ऐसी चीजें है जो आपको स्वस्थ रखती हैं. साथ ही आज कल की बिजी लाइफस्टाइल में खान पान और स्वास्थ सबसे ज्यादा नुक्सान में है. आज कल हर कोई हाई बीपी या डायबेटीस का शिकार हो रहा है. ऐसे में अगर आप डायबिटीज( Diabetes) के मरीज हैं तो डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अपने खान-पान पर सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. जिन लोगों को डायबिटीज हैं वो यहं दिए गये कुछ उपाए अपना कर अपना डायबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो घरेलू उपाए. 

यह भी पढ़ें- बच्चों की डाइट में रोज़ाना शामिल करें ये सब्जी, नहीं होगी पेट से जुड़ी कोई दिक्कत

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए घरेलू नुस्खे

1- ऑलिव ऑयल- डायबिटीज के मरीज को तेल का इस्तेमाल भी सोच समझकर करना चाहिए. ऐसे लोगों को जैतून के तेल का उपयोग करना चाहिए. इससे ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल को कम करने में मदद मिलती है. इससे कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है. ऑलिव ऑयल से ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है. लम्बे समय तक इस तेल का इस्तेमाल करने से दिल से जुड़ी बीमारियां भी कंट्रोल में रहती हैं. 

2- लहसुन- आप खाने में ऐसी सब्जियां और मसाले इस्तेमाल करें, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहे. लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. आप रात में लहसुन की 2-3 कलियों को पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट खाएं. इससे आपका डाईबेटिस कंट्रोल में रहेगा. 

3- मेथी- डायबिटीज के मरीज को मेथी का तेल फायदेमंद हैं. मेथी के बीज खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. इसके लिए आपको एक चम्मच मेथी के बीज को रात भर एक गिलास पानी में भिगोकर रखना डाईबेटिस के मरीज़ों को इस तरह के खाने चाहिए तेल और मसलें, शुगर होगा कंट्रोल है. सुबह खाली पेट बीज समेत पानी को पी लें. ध्यान रहे कि इसे इस्तेमाल लगाने के बाद आपको कुछ नहीं खाना है आधे घंटे तक.  मेथी से आपका डाईबेटिस कंट्रोल में रहेगा. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में cherry खाना किसी वरदान से नहीं है कम, स्किन और BP की समस्या होगी दूर