logo-image

बच्चों की डाइट में रोज़ाना शामिल करें ये सब्जी, नहीं होगी पेट से जुड़ी कोई दिक्कत

हरी सब्जियां शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. चाहे आखों का सवाल हो या फिर स्किन का हरी सब्जियां हर लिहाज़ से बेस्ट हैं. हरी सब्जियां अमूमन सभी की डाइट का अहम हिस्सा होती हैं.

Updated on: 22 May 2022, 08:14 PM

New Delhi:

हरी सब्जियां वैसे तो हर मौसम में फिट बैठती है. हरी सब्जियां शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. चाहे आंखों का सवाल हो या फिर स्किन का हरी सब्जियां हर लिहाज़ से बेस्ट हैं. हरी सब्जियां अमूमन सभी की डाइट का अहम हिस्सा होती हैं. लौकी भी इन्हीं में से एक है. पोषक तत्वों से भरपूर लौकी बड़ों के साथ-साथ बच्चों के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. लौकी शरीर में पानी की कमी पूरी करता है.  लौकी को ख़ास कर बच्चों की डाइट में शामिल करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- ऑफिस में काम करते-करते भूल जाते हैं खाना खाना, तो इन तरीकों से रहे सेहतमंद

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बच्चों की डाइट में लौकी शामिल करने के कई फायदे होते हैं. आमतौर पर बच्चे सब्जियां खाने से बचते नजर आते हैं.  हालांकि लौकी की कुछ स्वादिष्ट रेसिपी की मदद से आप न सिर्फ बच्चों को हेल्दी और टेस्टी डाइट दे सकते हैं, बल्कि उन्हें गर्मी से होने वाली तमाम परेशानियों से भी बचा सकते हैं. आप बच्चों को लौकी की डाला बना कर भी दे सकते हैं. 

लौकी की रेसिपी
गर्मी में आप बच्चों में पानी की कमी पूरी करने के लिए उन्हें लौकी का सूप पिला सकते हैं. इसके अलावा लौकी की स्मूदी या फिर लौकी का स्वादिष्ट पराठा भी बच्चों की डाइट में शामिल किया जा सकता है. या फिर लौकी की दाल. 

पेट रहेगा दुरुस्त
लौकी का सेवन पेट ठंडा रखकर गर्मी से बचाता है. इससे बच्चों को कब्ज़ की परेशानी नहीं होती और अंदर से वह ठंडा महसूस करते हैं.

लिवर मजबूत करेगी लौकी
बच्चों को बचपन से लौकी का सेवन कराने से उनका लिवर मजबूत होता है. वहीं इसमें मौजूद विटामिन C बॉडी को डिटॉक्स कर लिवर और किडनी को ऑक्सीडेटिव से दूर रखने में मदद करता है. 

पूरी होगी पोषण की कमी
लौकी विटामिन A, C, B, E और आयरन का अच्छा सोर्स मानी जाती है, इसलिए लौकी का सेवन बच्चों में पोषक तत्वों की कमी पूरी करके उन्हें हेल्दी और एनेर्जेटिक करता है साथ ही शरीर के गलत बैक्टीरिया भी लौकी खाने से बाहर निकल जाते हैं. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में पीएं संतरे का जूस, शरीर के साथ-साथ कई समस्याएं होंगी दूर