logo-image

रोज़ सुबह खाली पेट टमाटर खाने से शरीर में होते ये बड़े बदलाव, जानकार रह जाएंगे हैरान

टमाटर सब्जी में ही नहीं बल्कि चेहरे पर लगाने के लिए भी फायदेमंद है. टमाटर का उपयोग सब्जी, दाल, सलाद, सूप और चटनी के रूप में किया जाता है.

Updated on: 22 May 2022, 10:25 PM

New Delhi:

घरों में टमाटर का होना बहुत ज़रूरी है क्योंकि टमाटर हर एक सब्जी का स्वाद दोगुना कर देता है. टमाटर सब्जी में ही नहीं बल्कि चेहरे पर लगाने के लिए भी फायदेमंद है.  टमाटर का उपयोग सब्जी, दाल, सलाद, सूप और चटनी के रूप में किया जाता है. टमाटर विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम से भरपूर होता है. इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. यहां तक की टमाटर खाने स ेवजन भी कम होता है. लेकिन खाली पेट टमाटर खाने से भी कई सारे फायदे होते हैं. चलिए जानते हैं खली पेट सुबह टमाटर खाने से क्या होता है. 

यह भी पढ़ें- बच्चों की डाइट में रोज़ाना शामिल करें ये सब्जी, नहीं होगी पेट से जुड़ी कोई दिक्कत

टमाटर खाने के फायदे

अगर आप सुबह खाली पेट यानी बिना पानी पिए एक पका हुआ टमाटर खाते हैं तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है.  टमाटर खाने से बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में मदद मिलती है.  वजन घटाने के लिए आप टमाटर खाएं. आप सलाद में टमाटर खा सकते हैं या फिर 1-2 गिलास टमाटर का जूस पी सकते हैं. जो लोग गठिया रोग से परेशान हैं उन्हें टमाटर का सेवन करना चाहिए. टमाटर के जूस में अजवाइन मिलाकर पीने से आराम मिलेगा. 

अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको टमाटर खाना चाहिए. इससे शरीर को विटामिन सी मिलता है जो फायदेमंद होता है. पेट में कीड़े की समस्या होने पर खाली पेट टमाटर में काली मिर्च मिलाकर खाने की सलाह दी जाती है. टमाटर खाने से आंखों की रौशनी तेज होती है. डाईबेटिस के मरीज़ों के लिए तनतर बहुत फायदेमंद है. स्किन को अगर ग्लो कराना है तो तो आप रोज़ एक टमाटर खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में पीएं संतरे का जूस, शरीर के साथ-साथ कई समस्याएं होंगी दूर