logo-image

अब कोई नहीं दे पाएगा आपको धोका, नहीं बनेंगे बेफकूफ, रोज़ करें ये योगासन

योग करने से कई समस्याएं शरीर से जुड़ी दूर हो जाती हैं. योग करने से न सिर्फ शारीरिक समस्याओं से निजात मिलती है बल्कि कई मानसिक रोगों को भी बड़ी आसानी से दूर किया जा सकता है.

Updated on: 09 Feb 2022, 12:09 AM

New Delhi:

अक्सर लोगों को भूलने की बीमारी होती है. चीज़ें याद रखने की आदत नही होती है. इसका कारण दिमाग की कमज़ोरी हो सकती है. दिमाग तेज करने के लिए योग करना जरूरी है. योग कई बीमारियों को शरीर से दूर भगाता है. योग करने से कई समस्याएं शरीर से जुड़ी दूर हो जाती हैं. योग करने से न सिर्फ शारीरिक समस्याओं से  निजात मिलती है बल्कि कई मानसिक रोगों को भी बड़ी आसानी से दूर किया जा सकता है. सदियों से योग दिमाग को एक जगह स्थाई करने में और दिमाग तेज करने में भी फायदेमंद है. तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे योगासन के बारे में जो दिमाग तेज करने में आपको लाभ पहुचाएंगे. 

यह भी पढ़ें- दिमाग की नसों में आखिर क्यों होता है दर्द, अचानक से क्यों होता है ब्लैकआउट, जानें यहां

पद्मासन-

पद्मासन या कमल मुद्रा, मांसपेशियों के तनाव को कम करने के साथ आपके मन को शांत करता है. यह योगासन आपके दिमाग को तेज बनाने के साथ मस्तिष्क की सभी गतिविधियों को तेज करने का काम करता है. 

हलासन योग भी आपकी याद रखने की शक्ति को बढ़ाने वाले योग में शामिल है. माना जाता है कि हलासन, बेसिक लेवल का आसन है. इसका अभ्यास 30 से 60 सेकेंड तक किया जाना चाहिए. 

ताड़ासन योग- 

ताड़ासन योग करने से याददाश्त बढ़ती है. यह तनाव को कम करके तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है.  इसके अलावा सुखासन दिमाग को तेज करने वाले योग में सुखासन का नाम भी शामिल है. यह योगासन आपके दिमाग को तेज करता है और आप ज्यादा समय तक चीज़ों को याद रख सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Thyroid की समस्या को जड़ से खत्म करेंगे ये 4 चमत्कारी फूड