News Nation Logo
Banner

अब सुबह की चाय को बदलने का आ गया है वक्त, सर्दियों में लीजिए ज्यादा हेल्दी चाय की चुस्की

आपने हर तरह की चाय के बारे में सुना होगा लेकिन क्या गुलाबी चाय के बारे में सुना है ? आज हम आपको बताएंगे एक ऐसी चाय के बारे में जो बाकी सारी चाय से अलग है. ये चाय टेस्टी के साथ साथ हेल्दी भी है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 09 Nov 2021, 04:08:25 PM
nghnh

अब सुबह की चाय को बदलने का आ गया है वक्त (Photo Credit: file photo)

New Delhi:  

हिंदुस्तान में लगभग हर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय की प्याली के साथ करते हैं. जैसे दूध वाली चाय, ब्लैक टी या फिर ग्रीन टी या फिर ब्लैक कॉफ़ी भी हम कह सकते हैं. वैसे तो आज के समय में बाजार में चाय भी आपको कई तरह की वैरायटी में देखने को मिल ही जाती है. आजकल बाजार में चाय की अलग अलग पत्तियां भी आने लगी है. अलग अलग मसाला भी आने लगा है. लेकिन क्या कभी आपने गुलाबी चाय के बारे में सुना है या ये टेस्ट में कैसी होती है सुना है. अगर नहीं तो आज हम आपके लिए घर पर गुलाबी चाय बनाने की एक बहुत ही आसान और ख़ास रेसिपी लेकर आए हैं. गुलाबी चाय कश्मीर की बहुत ही फेमस चाय है. यह चाय जितनी टेस्टी है उससे ज्यादा हेल्दी भी होती है. यह चाय ड्राई फ्रूट्स से भरी होती है. तो चलिए आपको बताते हैं कश्मीरी गुलाबी चाय बनाने की रेसिपी, ताकि आप अब जब भी सुबह उठें तो गुलाबी चाय का स्वाद लें. 

यह भी पढ़ें- हफ्ते के 7 दिन में सिर्फ इन रंगों के कपड़े ही पहनें, मिलेगी सफलता

गुलाबी चाय बनाने की सामग्री 

800 मिली पानी 
आधा टीस्पून लौंग 
3 इलायची 
300 मिली मिल्क 
डेढ़ टेबलस्पून शुगर 
1 टेबलस्पून पिस्ता 
1 टेबलस्पून ग्रीन टी 
1 चौथाई टेबल स्पून बेकिंग सोडा 
1 चक्र फल 
2 केसर 
 2 बादाम 
चुटकी भर गुलाबी रंग 

यह भी पढ़ें- इन राशियों के बच्चे होते हैं बहुत जिद्दी, नहीं सुनते मां-बाप की भी

कश्मीरी गुलाबी चाय बनाने की रेसिपी

इसको बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बर्तन लेकर उसमें पानी, इलायची, लौंग और ग्रीन टी आदि डाल दें. फिर आप इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करके गैस ऑन कर दें. इसके बाद जब यह थोड़ा पक जाए, तो इसमें बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. फिर अच्छी तरह से पकाने के बाद गैस ऑफ कर दें और इस मिक्चर को अलग रख दें. इसके बाद आप एक दूसरा बर्तन लेकर इसमें दूध और चीनी डालकर मिला लें और गैस ऑन करके अच्छी तरह से पका लें. फिर जब ये मिक्चर गाढ़ा हो जाए तो गैस ऑफ कर दें. इसके बाद आप इसको ग्लास या कप निकाल में निकाल लें. फिर आप इस आधे ग्लास में दूध से बना मिक्चर डाल दें और फिर पहले बनाई गई चाय को भी डाल दें. इसके बाद आप इसको आइस क्यूब और पिस्ता को ऊपर से डाल कर गर्मागर्म सर्व करें. इस गुलाबी चाय को आप सुबह उठकर या शाम के चाय के वक़्त भी पी सकते हैं. ये हेल्दी भी है और टेस्टी भी. 

First Published : 09 Nov 2021, 04:07:18 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.