logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

सिर्फ पीरियड्स मिस होना ही नहीं, ये सारे लक्षण भी हैं शुरूआती प्रेगनेंसी के

मां बनने के लक्षण हालांकि सबको पता होते हैं कि सबसे पहले पीरियड्स मिस होता है. लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसे लक्षण हैं जो शायद आपको पता न हो.

Updated on: 10 May 2022, 10:26 PM

New Delhi:

हर एक मां जानती है की पहली बार मां बनना सुख के साथ साथ सावधानियां बरतना भी सीखा देता है. मां बनने के लक्षण हालांकि सबको पता होते हैं कि सबसे पहले पीरियड्स मिस होता है. लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसे लक्षण हैं जो शायद आपको पता न हो. आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं, यह जानने का बेस्ट तरीका प्रेग्नेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) है. हालांकि आपका शरीर भी पहले से कुछ संकेत देना शुरू कर देता है. जब आप पहली बार मां बनने वाली हों तो कई चीजें पता नहीं होतीं. बेहतर होगा कुछ और प्रेग्नेंसी के शुरुआती लक्षण समझ लें ताकि बाद में आपको कोई परेशानी न हो.

यह भी पढ़ें- सफर के दौरान कार या बस में घुटता है दम, तो बैग में जरूर रखें ये 4 चीज़ें

स्पॉटिंग, पेट में दर्द
 
हर महिला का शरीर अलग होता है तो लक्षण भी अलग हो सकते हैं. प्रेग्नेंसी के लक्षण कई बार पीरियड के आसपास होने वाले लक्षणों जैसे भी होते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जब महिलाएं कंसीव करती हैं तो फर्टिलाइज्ड एग यूटरस की दीवार से चिपकता है. शुरुआती लक्षण में स्पॉटिंग हो सकती है और हल्का दर्द भी.  यह एग फर्टिलाइजेशन के 6 से 12 दिन बाद होता है. यह दर्द पीरियड पेन जैसा होता है तो अक्सर महिलाओं को समज नहीं आता. 

पीरियड मिस होना

पीरियड मिस होना प्रेग्नेंसी का एक और लक्षण हैं. लेकिन पीरियड कई और वजहों से भी लेट हो सकता है जैसे हॉर्मोनल बदलाव, स्ट्रेस, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम. इसलिए हर बार पीरियड्स मिस होना प्रेगनेंसी का कारण नहीं हो सकता. 

उबकाई आना

उबकाई आना भी प्रेग्नेंसी का लक्षण है. खासतौर पर सुबह के वक्त. इसके अलावा कई चीज़ों सेअपने आप बुरी स्मेल आने लगती है. 

थकान लगना

अक्सर आराम करने के बाद भी ऐसा महसूस होना की आप थक गए हैं एक प्रेगनेंसी का लक्षण हो सकता है. बहुत थकान लगना भी प्रेग्नेंसी का शुरुआती लक्षण है. इसकी वजह है कि शरीर में कई बदलाव होने लगते हैं.

बार-बार पेशाब आना

प्रेग्नेंसी के दौरान ब्लैडर में ज्यादा मात्रा में तरल इकट्ठा होने लगता है.  इससे प्रेशर पड़ने पर बार-बार टॉइलट जाना पड़ता है. साथ ही अगर आपको ये सारे लक्षण दीखते हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- दिन भर ऑफिस में थका थका करते हैं महसूस, तो पढ़े ये खबर