logo-image

Neem Benefits: चेहरे पर आएगा तुरंत निखार, बस सुबह नहाने के पानी में डाल दें सिर्फ ये एक पत्ता

Neem Water Bath: अगर आप सर्दियों के मौसम में नियमित रूप से गुनगुने पानी में नीम की पत्तियां डालकर नहाएंगे तो इससे स्किन प्रॉब्लम्स सहित शरीर की कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है.

Updated on: 10 Jan 2024, 03:20 PM

नई दिल्ली:

Neem Water Bath: नीम (Neem) को पानी में डालकर नहाने के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. नीम को एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीवायरल, और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर माना जाता है. इसमें फैटी एसिड्स,  विटामिन-ई और कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है. ऐसे में अगर आप रोजाना नहाने के पानी में नीम डालकर नहाएंगे तो इससे आपकी स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती हैं. अगर आप सर्दियों के मौसम में नियमित रूप से गुनगुने पानी में नीम की पत्तियां डालकर नहाएंगे तो इससे स्किन प्रॉब्लम्स सहित शरीर की कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. तो चलिए जानते हैं पानी में नीम डालकर नहाने के कुछ फायदे के बारे में. 

पानी में नीम डालकर नहाने से आपको मिलेंगे ये फायदे

1. स्किन क्लींजिंग (For Skin Cleansing)

नीम का प्रयोग त्वचा को साफ करने के लिए किया जा सकता है. नीम में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण से यह बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण से रक्षा कर सकता है. 

2. मुंहासे और खुजली  (For Itchy Acne)

नीम का पानी त्वचा के मुंहासों और खुजली को कम करने में मदद कर सकता है.  इसके एंटीइंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को शांति प्रदान कर सकते हैं. ऐसे में  इसके पानी से नहाने से मुंहासे और खुजली जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. 

3. स्कैल्प और बालों के लिए (For Scalp and Hair)

नीम के पानी का उपयोग स्कैल्प की स्वस्थता को बनाए रखने और बालों को मजबूत करने में किया जा सकता है. अगर आप  गुनगुने पानी में नीम की पत्तियां डालकर नहाएंगे तो इससे आपके बाल मजबूत और स्वस्थ होंगे. 

4.  एक्ने के लिए  (For Acne)

नीम के पानी का उपयोग एक्ने को कम करने के लिए भी किया जा सकता है.  इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. 

5. दांतों के लिए (For Teeth)

नीम का पानी दांतों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

(नोट - इस बात का ध्यान रखें कि इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. NEWS NATION इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें -

पेट दर्द या गैस की समस्या, एक झटके में पहचानें क्या है ये आखिर?

वजन नहीं बढ़ रहा तो डाइट में शामिल करें ये 10 चीज़ें, 3 महीने बन जाएगी बॉडी

समय से पहले क्यों सफेद होते हैं बाल, जानिए इसके अहम कारण