logo-image

पेट दर्द या गैस की समस्या, एक झटके में पहचानें क्या है ये आखिर?

तो सवाल यह है कि कैसे समझें कि गैस की समस्या हो रही है. तो आइए हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताते हैं, जिससे आपको तुरंत पता चल जाएगा कि ये गैस के लक्षण हैं

Updated on: 09 Jan 2024, 12:29 PM

नई दिल्ली:

गैस की समस्या काफी आम है. ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जिन्हें कभी गैस की समस्या का सामना नहीं करना पड़ा होगा. अक्सर देखा जाता है कि कई लोग पेट दर्द से परेशान हो जाते हैं लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता कि उन्हें पेट दर्द क्यों हो रहा है. ऐसे में सामान्यतौर पर देखा जाता है कि सामने वाला व्यक्ति गैस से परेशान रहता है, तो सवाल यह है कि कैसे समझें कि गैस की समस्या हो रही है. तो आइए हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताते हैं, जिससे आपको तुरंत पता चल जाएगा कि ये गैस के लक्षण हैं और आपका पेट दर्द इसलिए कर रहा है.

कैसे समझे कि ये पेट दर्द कहीं गैस तो नहीं?

अगर आपके पेट में दर्द या चुभन हो रहा है तो गैस की समस्या के लिए एक सामान्य लक्षण होता है. यह दर्द कभी-कभी तेज होता है और किसी निश्चित स्थान पर महसूस होता है. साथ ही बदहजमी और ऊपरी जलन होने लगता है. गैस की समस्या से उत्पन्न होने वाली एक और सामान्य समस्या है ऊपरी जलन और अम्लपन होता है. गैस की समस्या के कारण बीपी भी अधिक हो जाता है. इसके अलावा पेट भई फूलना लगता है. गैस के कारण पेट में फूलन या सूजन हो सकती है. यह आपको लग सकता है कि आपका पेट बढ़ गया है या फूल गया है. आपातकालीन पेट दर्द होने लगे तो समझिए कि ये भी गैस की समस्या है.

ये भी पढ़ें- कोरोना का आतंक शुरू, पिछले 24 घंटे में 12 लोगों की गई जान, इस राज्य के हालात खराब!

आखिर गैसे कैसे होता है?

अब सवाल है कि आखिर ये गैसे बनता है. कुछ आहार जैसे कि गैस पैदा करने वाले भोजन, बेंस्वीड, और कैबेज या फलों में मौजूद सुगंधित तत्व गैस की उत्पत्ति को बढ़ा देते हैं. आंत में मौजूद बैक्टीरिया भी खाना पचाने के दौरान गैस उत्पन्न करन में मदद करते हैं. आंत में सामान्य गतिविधि के कारण भी देखा जाता है. आंत में सामान्य गतिविधि, जिसे मोटापा बड़ाने वाली आंत में सामान्य गतिविधि कहा जाता है, भी गैस के कारण हो सकती है.

इन लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं तो संभावना है कि आपको गैस की समस्या हो सकती है. इस स्थिति में आपको अपने चिकित्सक से मिलकर सलाह लेना चाहिए, ताकि सही निदान और उपचार की जा सके. आपका चिकित्सक आपकी गैस की समस्या की विशेष उपाधि लगाने के लिए आवश्यक परीक्षण करेंगे और उचित उपचार सुझाएंगे. यहां पर जो भी जानकारी दी गई है ये एक सुझाव के रूप में हैं इसलिए आपको पेट दर्द की परेशाी हो रही है तो आप डॉक्टर से जरुर मिले.